5
(1)

लगभग 500 परिवार हुए बेघर, दर्जनों मोटरसाइकिल, नगदी सहित करोड़ों की संपत्ति जलकर हुए राख

नवगछिया अनुमंडल के रंगरा प्रखंड अंतर्गत तिनटंगा दियारा उत्तरी पंचायत के भीम दास टोला एवं तिनटंगा दियारा दक्षिणी पंचायत के उसरैहीया गांव में भीषण आग लग गई । इस भीषण आगजनी में दोनों टोला में लगभग 200 जलकर राख हो गए और लगभग 500 परिवारों की बड़ी आबादी बेघर हो गए। वहीं दूसरी ओर घटना के बाद नगदी सहित दर्जनों मोटरसाइकिल लाखों की नगदी सहित लोगों के अनाज, खाने पीने की वस्तुएं, कपड़े ,ट्रैक्टर सहित करोड़ों की संपत्ति जलकर खाक हो गई ।आग लगने के बाद ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना रंगरा बीडीओ ,सीओ एवं थानाध्यक्ष को दी गई। स्थानीय प्रशासन द्वारा आनन फानन में दमकल की चार गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। जब तक दमकल की गाड़ियां घटना स्थल पर पहुंची तब तक आधा गांव जल चुका था। आग इतना भीषण था कि आग बुझाने में दमकल भी बेबस नजर आ रहा था । मिली जानकारी अनुसार सबसे पहले दोपहर के तकरीबन 1:00 बजे के करीब तीनटंगा दियारा उत्तरी पंचायत के भीमदास टोला में बिजली के सार्ट सर्किट से आग लगी। देखते ही देखते लगभग 25 घर जल कर खाक हो गए। भीमदास टोला के ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दी गई प्रशासन द्वारा वहां दमकल की चार गाड़ियों को भेजा गया। वहां लोगों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

जब तक वहां आग पर काबू पाया गया इसी दौरान दोपहर 3:00 के तकरीबन तीनटंगा दियारा दक्षिणी पंचायत के उसरैहिया में भीषण आग लग गई । फिर भीमदास टोला से दमकल की चारों गड़ियां उसरैहीया गांव पहुंची। तब तक वहां आग की चपेट में आकर लगभग आधा गांव जल चुका था । दमकल के प्रयास के बावजूद भी उसरैहीया गांव पूरी तरह जलकर राख हो गया था। उसेरैहिया गांव में लगभग 175 घर जलकर राख हो गए। ऊसरैया गांव में बताया जा रहा की की चूल्हे की चिंगारी से सबसे पहले सुखदेव मंडल के घर में आग लगी । इसके बाद अपने पड़ोस के घरों को भी आग ने अपने चपेट में ले लिया। लगभग एक दर्जन पड़ोस के घरों में रखे गैस सिलेंडर फट गया ।देखते ही देखते स्थिति भयावह हो गई और आग की लपटें तेजी से गांव की ओर फैल गई और आग ने पूरे गांव को अपने चपेट में ले लिया । बताया जा रहा है कि उसरैहिया गांव के संजय मंडल के घर में रख लगभग डेढ़ लाख रुपया भी जलकर खाक हो गया। इसके बाद स्थानीय कई जनप्रतिनिधि घटना स्थल पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की । वहीं दूसरी ओर रंगरा प्रखंड के जदयू प्रखंड अध्यक्ष व पूर्व मुखिया भोला मंडल, वर्तमान मुखिया गणेश मंडल एवं तिनटंगा दियारा उत्तरी पंचायत के मुखिया सिकंदर मंडल ने पीड़ित परिवारों को जल्द सहायता राशि प्रदान करने का स्थानीय प्रशासन से मांग की है।

कहते हैं स्थानीय प्रशासन—

रंगरा प्रखंड विकास पदाधिकारी अनू भारती ने बताया कि दोनों टोला में आग लगने से लगभग डेढ़ सौ घर जलने का अनुमान है । पीड़ित परिवारों के लिए प्रशासन समुचित व्यवस्था करने में लगी हुई है। वहीं दूसरी ओर रंगरा सीओ ने बताया कि आगजनी में कितने घर जले हैं, इसका आकलन किया जा रहा है। जल्द ही पीड़ित परिवारों को भोजन, दवा ,पानी एवं सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

-पीड़ित परिवार राख में खोज रहे अपनी जिंदगी

तीनटंगा दियारा दक्षिणी पंचायत के उसरैहीया गांव में भीषण आग लगने के बाद उसरैहीया गांव के अग्नि पीड़ित परिवारों की स्थिति काफी खराब हो गई है। खासकर छोटे-छोटे बच्चे एवं महिलाएं राख में अपनी जिंदगी खोज रहे हैं ।

इस भीषण आगजनी में अपना सब कुछ गंवा चुके पीड़ित परिवार अपने निरीह आंखों से खुले आसमान को निहार रहे हैं ।हर जगह राख ही राख नजर आ रहा है। बच्चे भूख से दूध के लिए बिल बिला रहे हैं तो वृद्ध और महिलाएं रोटी के बिना भूखे पेट सोने को विवश है। गांव में चारों ओर रोते बिलखते बूढ़े बच्चों की सिर्फ़ दर्द भरी आवाज सुनाई दे रही है। बताया जा रहा है कि अभी वर्तमान समय में किसान‌ों के मक्के की फसल की तैयारी का समय है। लगभग दर्जनों किसानों ने अपनी फसल को खलिहान से लाकर घर पर रखा था। दर्जनों किसानों की हजारों कुंतल तैयार मक्के की फसल भी आगजनी में जलकर राख हो गया है। इस प्रकार गांव के आम लोगों के साथ-साथ किसान एवं अग्पनि पिडीत परिवार प्रकृति की दोहरी मार झेलने को विवश हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: