5
(4)

नवगछिया : सोनपुर मंडल के नवगछिया सहित विभिन्न स्टेशनों पर रेलवे क्रॉसिंग जागरूकता दिवस के अवसर पर समपार फाटकों पर आमजनों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। भारत स्काउट एवं गाइड सोनपुर के सदस्यों ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से रेलवे क्रॉसिंग से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया।

लोगों में समपार फाटकों पर संरक्षा से संबंधित पर्चे तथा हैंड बिल बांटे गए। रेल लाइन पार करते समय मोबाइल पर बातचीत करने, रेल पटरी पर हेडफोन लगाकर गाना सुनते चलने या क्रॉस करने और रेल लाइन पार करते समय आदतन संरक्षा पर ध्यान नहीं देने के खतरों को लेकर लोगों को सचेत किया गया।

अंतरराष्ट्रीय रेलवे क्रॉसिंग जागरूकता दिवस का उद्देश्य लेवल क्रॉसिंग पर दुर्घटनाओं के खतरों के बारे में जन जागरूकता पैदा करना है। इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे के इस अभियान में इस वर्ष 50 देश भाग ले रहे हैं। यह अभियान हर साल विभिन्न देशों में आयोजित होता है, जिसमें लोग रेलवे क्रॉसिंग सुरक्षा परियोजनाओं, जैसे इंटरलॉकिंग, सिग्नलिंग व अन्य सुरक्षा प्रथाओं को साझा करते हैं।

सर्वे में बताया गया है कि रेलवे से होने वाली दुर्घटनाओं में से एक तिहाई दुर्घटनाएं रेलवे क्रॉसिंग पर होती हैं। इस अभियान के तहत विभिन्न जनजागरूकता कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक, वेबिनार और अन्य गतिविधियां आयोजित की जाती हैं ताकि लोग रेलवे क्रॉसिंग से जुड़े खतरों को समझ सकें। भारतीय रेल ने समपार फाटकों को खत्म करने की योजना बनाई है, जिसमें व्यस्त समपार पर आरओबी (रोड ओवर ब्रिज) अथवा आरयूबी (रोड अंडर ब्रिज) बनाए जाएंगे।

सोनपुर मंडल आमजनों से अनुरोध करता है कि बंद फाटक को नीचे या अगल-बगल से पार न करें, क्योंकि यह जानलेवा हो सकता है। फाटक खुलने का इंतजार करें।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: