4
(5)

नवगछिया के विभिन्न क्षेत्रों में आधार कार्ड अपडेट करवाने के नाम पर लूट की घटनाओं की रिपोर्टें सामने आ रही हैं। लोग अपडेट करने के लिए आधार कार्ड सेंटरों में चक्कर लगा रहे हैं, जहां दुकानदारों द्वारा आधार कार्ड में बदलाव के नाम पर भारी चार्ज मांगे जा रहे हैं। बच्चों के फिंगरप्रिंट मैच नहीं होने के कारण भी लोगों को आधार कार्ड अपडेट करवाने में कठिनाई हो रही है।
नवगछिया में आधार कार्ड अपडेट करने के नाम पर लूट मची है. लोग अपडेट करने के लिए आधार कार्ड सेंटर पर चक्कर लगा रहे हैं . ज्ञातव्य हो कि जनवितरण प्रणाली के दुकानदार ई केवाईसी करने के लिए आधार कार्ड मांग रहे है. किंतु बहुत से बच्चों का फिंगरप्रिंट मैच नहीं कर रहा है. इस कारण आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है. आधार कार्ड अपडेट सेंटर वाले आधार कार्ड बनाने के नाम पर अपडेट करने के नाम पर लूट मचा रखा है. जहां नया आधार कार्ड बनाने के लिए₹50 का चालान काटता है . आधार कार्ड सेंटर वाले 500 की मांग करते हैं . अप टू डेट करने का चार्ज₹100 है लेकिन हजार हजार रुपए ले रहे हैं. आधार कार्ड अपडेट या एजेंसी के हाथ में जाने के बाद मनमाना लूट मचा कर रहे हैं. आधार कार्ड सीओ बीडीओ के चेंबर से महज एक सौ मीटर दूर बनाया जा रहा है. किंतु किसी को भी इस लूट की खबर नहीं है.

संतोष कुमार बताते हैं के आधार का आधार कार्ड अपडेट करने के नाम पर आधार सेंटर वाले एक बच्चे का ₹500 मांग रहे थे . वहीं पृथ्वीराज यादव बताते हैं कि मेरा तीन बच्चा हैं अप टू डेट करने गया तो वहां ₹3000 मांग किया गया. संतोष ठाकुर बताते हैं आधार कार्ड अपडेट करने गए तो आधार सेंटर वाले ₹700 पर बच्चों के हिसाब से मांग रहे थे . विकास रजक बताते हैं कि यह लूट आखिर कब तक मचा रहेगा ?

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 5

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: