5
(2)

नवगछिया – भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के तत्वधान में जलज परियोजना अंतर्गजत विश्व सांप दिवस के अवसर पर नवगछिया नगर परिषद के मध्य विद्यालय नवादा में सांप को बचाने के लिए चलाया जागरूकता अभियान. इस मौके पर जलज परियोजना के सहायक समन्यवक राहुल कुमार राज ने अपील की है कि यदि सांप कहीं आपको दिख जाए, तो उसें मारे नहीं बल्कि सुरक्षित छुड़वाने का प्रयास करें. घटते जंगल और बढ़ती आबादी की वजह से जंगली जीव विशेषकर रेंगने वाले जीव सरीसृप वर्ग (रेप्टाइल) के आवासों में कमी आ गई है.

बरसात के मौसम में सांपों के बिलों में पानी भरने के कारण ये अक्सर भटकते हुए रिहायशी इलाकों में पहुंच जाते हैं. ऐसे में यदि आपको कहीं सांप नजर आए तो उसे मारें नहीं बल्कि उसे छोड़ दे वो अपने आवास पर चले जायेंगे अगर कही घरों एवम मानव आवास पर सांप मिले तो हमारे गंगा प्रहरी रेस्क्यू टीम से संपर्क करें। यह सांप को उनके प्राकृतिक आवास में छोड़ते हैं. चंदन कुमार (फील्ड असिस्टेंट) ने बताया कि हर साल,16 जुलाई को विश्व सांप दिवस मनाया जाता है.

थोड़ी सी जागरुकता से हम अपने साथ-साथ इनकी जान को भी सुरक्षित कर सकते हैं. आमतौर पर सांप इंसानों से दूर रहते हैं. इंसानों और सांपों के बीच किसी भी नकारात्मक संपर्क को कम करने के लिए सांप का हम स्वयं रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ देते है एवम हमारे गंगा प्रहरी हमेशा बचाव अभियान चलाता है. मानसून में सांपों से सामना होने की संभावना बढ़ जाती है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: