5
(1)

प्रसन्नता जाहिर कर रहे हैं कांवरिया

भागलपुर : विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में सरकार और जिला प्रशासन द्वारा कई नई सुविधाओं की शुरुआत की गई है, जिससे कांवरियों के बीच हर्ष और उल्लास का माहौल है।

नई सुविधाओं में नमामि गंगे घाट पर निःशुल्क लॉकर की सुविधा कांवरियों के लिए उपलब्ध कराई गई है। कांवरिया स्नान से पूर्व लॉकर में रुपए, पैसा, मोबाइल, एटीएम और अन्य कीमती सामान रखकर निश्चिन्त होकर गंगा में स्नान कर बाबा पर जलाभिषेक के लिए गंगा जल लेकर आते हैं और पुनः लॉकर से सामान आदि लेकर आगे बढ़ते हैं।

नमामि गंगे घाट और सीढ़ी घाट पर जाली युक्त बैरिकेडिंग लगाई गई है, जिससे गंगा स्नान शत प्रतिशत सुरक्षित हो गया है।

कांवरियों के ठहरने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सौजन्य से जिला प्रशासन द्वारा नमामि गंगे घाट पर 4000 आवासन क्षमता वाले जर्मन हैंगर (टेंट सिटी) का निर्माण किया गया है।

पर्यटन विभाग, बिहार सरकार के सौजन्य से जिला प्रशासन भागलपुर द्वारा भागलपुर के धांधी बेलारी में 200 आवासन क्षमता वाला टेंट सिटी का निर्माण करवाया गया है। वहीं नगर विकास एवं आवास विभाग के सौजन्य से 4000 आवासन क्षमता वाला टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है।

भागलपुर जिला प्रशासन द्वारा सड़क के दोनों ओर विशेष व्हाइट पेंट कराया गया है ताकि धूप में भी कांवरियों को पक्की सड़क पर चलने में सुविधा रहे। उल्लेखनीय है कि धूप में सड़क गर्म हो जाने के कारण कांवरियों का पैर जलने लगता था।

पथ निर्माण विभाग, बांका द्वारा इस वर्ष कांवरिया पथ में कंकड़ रहित महीन बालू डालने और निरंतर पथ पर पानी का छिड़काव करवाने से देवघर तक की 105 कि.मी. की दूरी कांवरियों के लिए पैदल तय करना आसान हो गया है।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, भागलपुर के द्वारा नमामि गंगे घाट, धांधी बेलारी और कांवरिया पथ में स्वच्छ पेयजल के लिए वाटर कूलर, वाटर एटीएम और जल टैंकर की व्यवस्था की गई है।

एसडीआरएफ टीम और प्रशिक्षित गोताखोरों द्वारा निरंतर दोनों घाटों की निगरानी मोटरबोट और नावों से की जा रही है।

नगर परिषद सुलतानगंज द्वारा इस वर्ष तीन पालियों में सफाई कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो लगातार सफाई के कार्य में लगे हुए हैं, जिससे सुलतानगंज सहित संपूर्ण मेला क्षेत्र साफ और स्वच्छ दिख रहा है।

सभी धर्मशालाओं और यात्री शेड में शौचालय और स्नानागार की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इस वर्ष सुलतानगंज मेला क्षेत्र के दुकानदारों का नगर परिषद सुलतानगंज द्वारा पंजीकरण किया गया है, साथ ही 5 फीट सड़क छोड़कर दुकान लगाने का निर्देश दिया गया है, जिससे कांवरियों को चलने में सुविधा हो रही है। नमामि गंगे घाट मार्ग को फूल और मालाओं से विशेष सजावट की गई है, जिससे मेला आकर्षक दिख रहा है।

पुलिस विभाग द्वारा चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है, जिसमें भारी संख्या में महिला पुलिस भी शामिल हैं। मेला क्षेत्र में सादे लिबास में पुलिस गश्ती कर रही है, जिससे चोरी और छिनतई की घटनाएं न के बराबर हैं।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सौजन्य से होर्डिंग्स और फ्लेक्स के माध्यम से मेला क्षेत्र में सभी नियंत्रण कक्षों की दूरभाष संख्या और जिला प्रशासन भागलपुर द्वारा आवश्यक सामग्रियों की निर्धारित दर के साथ-साथ महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजनाओं को जगह-जगह पर प्रदर्शित किया गया है। इससे कांवरियों को सही दर पर सभी सामान मिल रहा है, जिससे वे काफी प्रसन्न नजर आ रहे हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: