5
(1)

गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को अधिक दूरी तय कर नहीं जाना पड़ेगा पीएचसी

नवगछिया। संपूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल की है। बिहार के सभी प्रखंडों में दो अतिरिक्त टीकाकरण कार्नर स्थापित हुई है। इसके लिए प्रत्येक प्रखंड के दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को विकसित किया जा रहा है। 15 सितंबर को टीका कॉर्नर शुरू हो गया। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय इसका वर्चुअल उद्घाटन किया जिसमें नवगछिया पीएचसी के ढोलबज्जा और साहू परबत्ता में नई व्यवस्था शुरू होने के बाद गर्भवती महिला व पांच साल तक के बच्चों को टीका लगवाने के लिए अब पीएचसी में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्वास्थ्य विभाग ने दूरी व सुविधा का ख्याल रखते हुए अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ही टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। रविवार को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सह हेल्थ एंड वे सेंटर ढोलबज्जा और साहू परबत्ता में नवगछिया अनुमंडलीय अस्पताल के डीएस सह पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ वरुण कुमार ने टीकाकरण कॉर्नर का विधिवत उद्घाटन किया। डॉ वरुण ने कहा कि हर सप्ताह के प्रत्येक सोमवार, मंगलवार व गुरुवार को नियमित टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। दोनों केंद्रों पर नियमित टीकाकरण किया जाएगा।

कॉर्नर के निर्माण से गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं को काफी राहत मिलेगी। पीएचसी पर जाकर घंटों कतार में खड़ा होकर टीका लेती थी अब इससे निजात मिलेगा। टीका कार्नर के लिए वैसे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का चयन किया गया है, जो पूरी तरह से सभी सुविधाओं से लैश है। इनमें बड़े कमरे के साथ रोशनी, डीप फ्रीजर, प्लास्टिक के पर्दे, सिरिंज ट्रे, रिवाल्विंग स्टूल आदि उपलब्ध है। ढोलबज्जा एपीएचसी के प्रभारी डॉ सुभाष कुमार ने बताया कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य पूर्ण टीकाकरण के 95 प्रतिशत आच्छादन लक्ष्य की प्राप्ति करना है। समाज के आखिरी पायदान के लाभुकों को संपूर्ण टीकाकरण के लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया है। ताकि शून्य से पांच साल तक के बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं को संपूर्ण टीकाकृत किया जा सके।
इस अवसर पर डॉ सुभाष कुमार, एएनएम अनिता कुमारी, एएनएम शोल्टी कुमारी, एएनएम जोर्जिना मिंज, डीईओ राजा कुमार और सभी आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: