0
(0)

नवगछिया : नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में बुधवार को एसडीओ अखिलेश कुमार की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति वर्ष 2020 से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई. एसडीओ ने बैठक में प्रखंड बार धानअधिप्राप्ति की समीक्षा की.

उपस्थित सहकारिता पदाधिकारी प्रखंड वार जानकारी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी नारायणपुर ने बताया कियइस प्रखंड में एक दो पंचायत में ही धान का उत्पादन होता है. किसान द्वारा उत्पादित धान से स्वयं का उपभोग करते हैं. किसानों से सम्पर्क किया गया था लेकिन उन लोगो के द्वारा धान अधिप्राप्ति का निबंधन कारवाने में कोई रुचि नहीं ली गई.

बिहपुर बीसीओ के द्वारा बताया गया कि इस प्रखंड में जिला स्तर से धान अधिप्राप्ति हेतु हरियो पैक्स एवं झंडापुर पूर्वी पैक्स का चयन किया गया है. दोनो पैक्स कंव लिए 17 सौ क्विंटल प्रति पैक्स की दर से कुल 34 सौ क्विंटल धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य मिला है. लक्ष्य के विरुद्ध अबतक हरियो पैक्स में 285 क्विंटल एवं झंडापुर पूर्वी पैक्स में 498 क्विंटल धान अधिप्राप्त हुआ है.

अबतक 37 किसान का निबंधन हुआ है जिसमे 12 किसान धान बेच चुके हैं. बीसीओ बिहपुर को निर्देश दिया गया कि 31 मार्च तक लक्ष्य के अनुरूप धान की अधिप्राप्ति सुनिश्चित करें. 37 निबंधित किसानों के अलावे भी क्षेत्र में घूम कर किसानों को प्रेरित करें ताकि लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके.

प्रखंड कृषि पदाधिकारी बिहपुर के द्वारा बताया गया कि कृषि समन्वयक एवं कृषि सलाहकार को निर्देश दिया गया है कि क्षेत्र में जाकर नए किसानों को प्रेरित करें तथा उनकी सूची उपलब्ध करवाए. एसडीओ ने निर्देश दिया कि एक से दो दिन के अंदर 37 निबंधित किसानों के अतिरिक्त नए किसानों की सूची तैयार कर उपलब्ध कराए.

खरीक बीसीओ ने कहा कि इस प्रखंड में धान अधिप्राप्ति के लिए चयन नहीं हुआ है, जो किसान धान का उत्पादन करते हैं उसका स्वयं उपभोग करते हैं. ढोढ़ीया दादपुर पंचायत में धान की उपज होती है. एसडीओ ने निर्देश दिया कि किसानों को प्रेरित कर निबंधन करवाने का प्रयास करें.एसडीओ ने सभी प्रखंड के बीएओ व बीसीओ को किसानों को प्रेरित करने का निर्देश दिया.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: