5
(1)

नवगछिया : भूमिगत जल का जल स्तर नीचे चले जाने की संभावना पर जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को एसडीओ अखिलेश कुमार, पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता अजीत कुमार एवं सहायक अभियंता विकास कुमार ने अनुमंडल के विभिन्न पंचायतों में जाकर भूमिगत जल का जलस्तर जांच किया.

इस दौरान पदाधिकारियों की टीम ने बिहपुर के बभनगामा, मिल्की एवं सोनवर्षा पंचायत के मध्य मांगन बाबा स्थान, बिहपुर सत्संग मंदिर एवं हरिओ मध्य विद्यालय के चापाकल के जल स्तर का माप किया.

पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता अजीत कुमार ने बताया कि फरवरी माह में इस इलाके में भूमिगत जल का स्तर आठ से दस फिट पर था. लेकिन मार्च माह में इस क्षेत्र का जल स्तर 15 से 20 फिट पर चला गया.

इसको लेकर विभाग को लगा कि एकाएक इतना जल स्तर नीचे कैसे गया इसकी जांच की गई. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि बीते वर्ष विलंब से बाढ़ आने के कारण पानी का जमाव अधिक समय तक रहा था.

इस कारण फरवरी माह तक जल स्तर ऊपर था. उन्होंने बताया कि वर्तमान में बभनगामा में 20.6 फिट, माँगन पीर दरगाह के पास 21.2 फिट, बिहपुर सत्संग मंदिर प्रांगण में 20.10 फिट एवं हरियो मध्य विद्यालय में 19.4 फिट भूमिगत जल स्तर है जो सामान्य है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: