5
(1)

बिहपुर – जयरामपुर के गुवारीडीह बहियार में मिले पुरातात्विक अवशेष स्थल गुवारीडीह टिल्हे को कोसी कटाव से बचाने के लिये कोसी की वर्तमान धारा को पूराने धारा मे परिवर्तन काम जोरशोर से चल रहा हैं .कोसी की धारा को बैनाडीह मे शिफ्ट कराया जा रहा हैं. वही गुरुवार को मधेपुरा जिले के चौसा से करीब 50 की संख्या मे लोग भलुआ बहियार जीरो पाइन बैनाडीह आ धमके और काम को रुकवा दिया. वही जिप सदस्य अनिकेत कुमार के अगुवाई मे बबलू, ऋषिदेव मुखिया, पंकज कुमार मेहता मुखिया,

अपूर्ण राम, पंचायत समिति फुलौत, तुलाराम नन्दन, रामदेव मेहता, राजेश मेहता, रामस्वरूप मेहता, अरुण मेहता व सुभा यादव सभी चोईसा थाना मधेपुरा ने साइड पर आकर काम को रोक कर जमकर हंगामा करने लगे. इनलोगों का कहना था की नदी की धारा मुड़ने से हमलोगो को काफी नुकसान होगा. कोसी के बाढ़ से कटाव व अन्य समस्या से जूझना पड़ेगा एवं साइड पर काम करवा रहे संवेदक़ के प्रतिनिधि से कार्य का पुरा डिटेल मांग रहे थे. वही हंगामे की सूचना पर बिहपुर थाने से एएस आई उपेंद्र मुखिया, सत्येन्द्र सिंह एवं नदी थानाध्यक्ष मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाया बुझाया.

उनलोगों से कहा गया की आपलोग भागलपुर व मधेपुरा के सक्षम पदाधिकारियों से कार्य की जानकरी लें. वही करीब चार -पांच घंटे के बाद पुलिस ने काम को शुरू करवाया .बता दें की 13 अप्रैल मंगलवार को बिहपुर विधायक ई शैलेंद्र ने भी कोसी की धारा परिवर्तन का चल रहें कार्य का निरीक्षण किया था. मालूम हो की कोसी के वर्तमान धारा को फिर से पुराने धारा में लाने के लिए पायलट चैनल का काम चल रहा हैं .जो कोसी को पुराने धारा बैनाडीह मे शिफ्ट किया जाएगा. हर हाल मे 15 से 20 मई तक धारा मोड़ने का कार्य पूर्ण होने की उम्मीद जताया गया हैं. कोसी की धारा परिवर्तन का कार्य 18 करोड़ 64 लाख की लागत से हो रहा हैं. इस कार्य के संवेदक संजय सिंह हैं.

मालूम हो की सीएम नीतीश कुमार प्रखंड के जयरामपुर-गुवारीडीह में प्राचीण सभ्यता से जुड़े प्रमाणिक अवशेष व सामग्री समेत अवशेष स्थल का अवलोकन करने दिसम्बर माह में पहुंचे थे।सीएम ने ही मौके पर अवलोकन करने के बाद गुवारीडीह टीले को कोसी से कटाव को बचाने व कोसी की वर्तमान धारा को पुराने धारा में परिवर्तित करने का निर्देश दिया था. कोसी कटाव रोकने के लिए एवं कोसी की धारा वर्तमान से पूर्ववत करने के लिए गुवारीडीह व बैनाडीह में पायलट चैनल शुरू करने को लेकर सर्वे किया गया था. बताया कि पूर्व में कोसी की धारा जिस बैनाडीह धार में बहती थी.

वर्तमान में गुवारीडीह में कटाव कर रही कोसी को धारा को उसी बैनाडीह में पायलट चैनल के द्वारा शिफ्ट किया जाएगा. कोसी आज से12-13वर्ष जिस धारा होकर बहती थी. अब उसी होकर बहेगी. नई धारा छह किमी लंबा,तीस मीटर चौड़ा व छह मीटर गहरा होगा. नई धारा को मौजा मुरौत से शुरू करके मौजा विशुनपुर तक लाया जाएगा.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: