5
(1)

नवगछिया के गंगा कटाव से जूझ रहे इलाके का निरीक्षण बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने अपने विभागीय अधिकारियों के साथ जायजा लिया । इस मौके पर इनके साथ विभाग के प्रधान सचिव संजीव कुमार हंस अभियंता प्रमुख ई राजेश कुमार कटिहार के मुख्य अभियंता राजेंद्र कुमार महतो थे ।

विभागीय मंत्री ने नवगछिया इस्माइलपुर सीमावर्ती गंगा प्रसाद जमीनदारी बांध समीप लक्ष्मीपुर चौक का निरीक्षण किया जहां पर वर्ष 2016 में डोबल टूट जाने के कारण पूरा नवगछिया बाढ़ प्रभावित हो गया था साथ ही तटबंध को ऊंचा करने के अलावा इस्माइलपुर को बाहर मुक्त बनाने पर विशेष तौर पर निर्णय लिया गया । मंत्री संजय झा ने इस्माइलपुर प्रखंड के डिमहा गांव के समीप पर संख्या दो एवं तीन के बीच में तटबंध ध्वस्त होने का स्थल भी निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने तटबंध ध्वस्त होने को लेकर के विशेष तौर पर आपदा विभाग के प्रधान सचिव एवं अभियंता से इस बांध पर फिर से ऐसी घटना ना हो इस पर विशेष रूप से चर्चा करने की बात कही ।

वहीं मंत्री ने जहान्वी चौक से इस्माइलपुर तक नव निर्मित हो रहे तटबंध का भी अवलोकन किया जहां पर सलुइस गेट के कार्य के अधूरा रहने पर कड़ी नाराजगी जताई । उन्होंने कहा कि बरसात पहले आ गया था जिसके कारण से यहां पर कार्य अधूरा रहा लेकिन इस वर्ष तटबंध के साथ-साथ सलुइस गेट का भी कार्य पूरा किया जाएगा।

मंत्री संजय झा ने पत्रकारों को बताया कि जिस तरह से यहां पर कटाव एवं बाढ़ के लिए पिछले 10 वर्षों से काम किया गया है उसके तहत अभी तक कोई फलाफल नहीं मिल पाया है इसलिए इसके स्थाई निदान पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाएगा । उन्होंने भागलपुर जिला पदाधिकारी एवं प्रमंडलीय आयुक्त को जमीन अधिग्रहण के साथ-साथ गोपालपुर प्रखंड के समीप ब्रम्होतर तटबंध को भी अधिग्रहण कर उसे भी निर्माण कराने को कहा गया ।

उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में हमें गोपालपुर इस्माइलपुर को बाहर से बचाना है इसके लिए जो भी हमारे प्रक्रिया होगी हम पूरा करेंगे और भारत सरकार से भी इसमें सहयोग लेंगे । वही इस्माइलपुर से जानवी चौक एवं इस्माइलपुर से बिंद टोली के बीच तटबंध को जीएसबी करके मोटरेबल सड़क बनाने की बात बताई । उन्होंने कहा कि तटबंध को.

सुरक्षित रखने के लिए कुछ जगहों पर बोल्डर पीचिंग किया जाएगा लेकिन बोल्डर का अभाव है बिहार में इसलिए बोल्डर पीचिंग संभव नहीं है लेकिन हम लोग तटबंध को सुरक्षित रखने के लिए तटबंध पर अतिक्रमण मुक्त रखना होगा इस पर से रखे गए सभी तरह के सामग्री को हटाना होगा चाहे गाय माल का भूसा एवं घास हो या खरपतवार हो ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: