5
(1)


नवगछिया के गोपालपुर से इस्माइलपुर जाने वाला तट बंध के बीच सपर संख्या 6 पर पिछले 2 दिनों से लगातार करोड़ों की लागत से बना पत्थर स्लोपिंग का कार्य कटाव होने से हड़कंप मचा हुआ है। विभाग लगातार उसे रीस्टोरेशन करने में प्रयास किया जा रहा है। लेकिन यहां पर नदी के दबाव के कारण रीस्टोरेशन कार्य नहीं किया जा सका है। जबकि फ्लड फाइटिंग के तहत यहां पर बांस की झारी पेड़ काटकर आदि सहित कई तरह की एन सी डाली जा रही है लेकिन नदी के सामने में सभी उसमें समाते चले जा रहे हैं ऐसे जल संसाधन विभाग के द्वारा पटना से.

मॉनिटरिंग कार्यपालक अभियंता एवं सहायक अभियंता को मौके पर भेजकर प्लांट फाइटिंग कार्य में सहयोग करने के लिए भेजा है। लेकिन नदी जिस तरह से वहां पर दबाव बनाया हुआ है इससे राहत मिलता नहीं दिख रहा है पिछले 24 घंटे में 10 से 15 सेंटीमीटर गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि भी हुआ है। नदी के घटते बढ़ते क्रम के कारण दबाव काफी आ गया है रविवार देर शाम नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी सह प्रशिक्षु आईएएस यतेंद्र कुमार पाल ने खुद कटाव स्थल का जायजा लेकर तत्काल रीस्टोर कार्य जारी.

रखने का निर्देश दिया उन्होंने मौके पर मौजूद अभियंताओं को जब तक कटाव रुक ना जाए तब तक यहां पर कार्य होते रहना चाहिए क्योंकि तटबंध पास में है अगर तटबंध कटा तो बहुत बड़ी घटना हो जाएगी इसीलिए यहां पर तत्काल कार्य हो वहीं विभाग के मुख्य अभियंता ने बताया कि यहां पर नदी उल्टे बहने के कारण काफी दबाव है इसी उल्टा नदी के दबाव के कारण तटबंध भी कटा था अब.

सपर कट रहा है ऐसे हम लोग यहां पर पूरी तैयारी के साथ लगे हुए हैं आधे दर्जन से अधिक संवेदक को इस कार्य में लगाया गया है। बालू से भरी बोरियों के साथ-सथ
फलक फाइटिंग के तहत अन्य कार्य किए जा रहे हैं जिससे कि तटबंध पर दबाव कम रहे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: