5
(1)

सैकड़ों किसान अब भी झेल रहे यूरिया की किल्लत.

ढोलबज्जा: बुधवार को कदवा दियारा व ढोलबज्जा पंचायतों में शांति पूर्ण माहौल में किसानों के बीच यूरिया वितरण की गई. लेकिन, अब भी वहां सैकड़ों किसान यूरिया के लिए मारामारी कर रहे हैं. कदवा दियारा में दिलीप कुमार यादव के यहां करीब दस बजे से हीं यूरिया की वितरण शुरू कर किसानों को यूरिया दी गई. उधर ढोलबज्जा पंचायत के महेंद्र गुप्ता के यहां सुबह आठ बजे से हीं यूरिया वितरण होना था. जहां किसान सात बजे से हीं दुकान पहुंच कर यूरिया के लिए हंगामें कर रहे थे. खाद विक्रेता का कहना था जब तक कोई कृषि पदाधिकारी नहीं आएंगे, तब तक यूरिया की वितरण नहीं करेंगे. 12:00 बजे तक कोई पदाधिकारी नहीं पहुंचने पर भीड़ बेकाबू होने लगा. कुछ महिलाएं किसान मारपीट करने पर भी उतारू थी.

जहां विक्रेता के पास यूरिया वितरण करना था, वहां पर भीड़ को देख जगह का अभाव था. कृषि समन्वयक रीतेश कुमार रमन के पहुंचने के बाद यूरिया वितरण के लिए पहले विधि-व्यवस्था व वितरण स्थान का जायजा लिया गया. उसके बाद पंचायत भवन परिसर ढोलबज्जा में पर्याप्त जगह को देख करीब 1:30 बजे मुखिया संच्चिदानंद यादव उर्फ सच्चो यादव, कृषि समन्वयक रीतेश कुमार रमन व ढोलबज्जा पुलिस के निगरानी में यूरिया की वितरण शुरू की गई. यूरिया के लिए कभी दुकान तो कभी पंचायत भवन परिसर की चक्कर काट भागदौड़ कर रहीं एक वृद्ध महिला भीड़ में गिर कर चोटिल हो गई. उसके मुंह में चोट लगने से खून बह रहे थे. समन्वयक रीतेश कुमार रमन ने बताया कि- अब भी ढोलबज्जा में सैकड़ों किसान यूरिया से वंचित हैं.

किसान परेशान न हों. शुक्रवार तक वहां के तीनों पंचायतों में पुनः यूरिया उपलब्ध करा दी जायेगी. वहीं ग्रामीणों की शिकायत है कि- कदवा दियारा पंचायत अंतर्गत बोड़वा टोला के किसान फूलो राय खुद यूरिया के लिए परेशान थे. आज उसके पास भारी मात्रा में यूरिया कहां से उपलब्ध है. जो किसानों से ₹600-700 प्रति बोरी लेकर यूरिया बेच रहे हैं. स्थानीय लोगों ने प्रशासनिक पदाधिकारियों से कार्यवाही की मांग कर रहे हैं.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: