5
(1)

भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय के निर्देश के बावजूद भी जहांगीरपुर बैसी में कटाव निरोधी कार्य नहीं हो पाया। रंगरा ओपी क्षेत्र के जहांगीरपुर बैसी में कोसी नदी का भीषण कटाव हो रहा हैं। एक हजार परिवार का घर कभी भी नदी में विलीन हो सकता हैं। ज्ञातव्य हो कि 15 मई को मंत्री ने कटाव की जानकारी पाकर जहांगीरपुर बैसी पहुंच कर स्थल निरीक्षण किया था। कटाव की भयावता को देखते हुए एक सप्ताह के अंदर जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को कटाव निरोधी कार्य करवाने का निर्देश दिया था। मौके पर मौजूद कार्यपालक अभियंता ने बताया था पहली बार निविदा निकाली गई थी।

किंतु किसी संवेदक ने निविदा नहीं खोला। दूसरी बार टेंडर के लिए निविदा निकाली जायेगी। यदि इस बार भी कोई टेंडर नहीं भर पाया तो विभाग के द्वारा कार्य करवाया जायेगा।किंतु एक सप्ताह बीतने के बाद भी कटाव निरोधी कार्य आरंभ नहीं हो पाया। कोसी नदी काटते काटते बिल्कूल गांव के करीब आ गई हैं। यदि कटाव नहीं रोका गया तो अब्दुल गफ्फार, मु. सिद्दीक, मु. नजीर, मु. शकील, मु. मारूफ सहित दर्जनों लोगों का घर कभी भी कोसी नदी में विलीन हो जायेगा। गांव के मु. गफ्फार ने बताया कि जलसंधासन विभाग, अनुमंडल कार्यलय, जिला पदाधिकारी के कार्यलय का चक्कर लगाते लगाते थक गया हूं।

कोई भी सुनने वाला नहीं हैं। कटाव को देखते हुए मंत्री रामसूरत राय स्थल पर पहुंच कर कटाव को अपनी आंखों से देखा था। उसके निर्देश के बावजूद कटाव निरोधी कार्य नहीं हो पाया। कटाव को देखते हुए गांव के लोग रातजगा कर रहे हैं। यदि यही हाल रहा तो पूरा गांव नदी में विलीन हो जायेगा। वहीं मु. इफ्तेखार कहते हैं कि कभी भी हम लोगों का घर कटा सकता हैं कोई देखने वाला नहीं हैं। यदि कटाव नहीं रोका गया तो बेबस निगाहों से अपने घर को कटता हुआ देखेंगे। इस संबंध में जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि कटाव स्थल पर फ्लड फाइटिंग के तहत बालू व बोरा को इकट्ठा किया गया हैं। बालू को बोरा में भरने का काम जारी हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: