5
(2)

  • जीरोमाइल में सड़क पर पांच जगहों पर की आगजनी
  • काफी आक्रोशित थे युवक 
  • पुलिस पदाधिकारियों के समझाने बुझाने का नहीं पड़ा कोई प्रभाव 
  • युवाओं ने कर दिया पथराव तो पुलिस ने खदेड़ कर युवाओं को भगाया 

नवगछिया– सोना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ के विरोध में नवगछिया जीरोमाइल में बड़ी संख्या में युवाओं ने जम कर बवाल काटा है. इस दौरान युवाओं ने पुलिस पर पथराव भी कर दिया जिसके बाद पुलिस ने सभी प्रदर्शन कर रहे युवाओं के खदेड़ कर भगाया. इस क्रम में तीन घंटे तक सड़क जाम रहा. जानकारी मिली है कि बुधवार को दोपहर एक बजे से युवाओं की टोली जीरोमाइल में जुटने लगी थी. युवाओं की भीड़ जुटने के साथ ही युवाओं ने सड़क पर करीब पांच जगहों पर टायर जला कर प्रदर्शन किया. जम कर नारेबाजी की और सड़क को पूरी तरह से अवरूद्ध कर दिया. देखते ही देखते जीरोमाइल के पास आने वाले वाहनों की लंबी कतार लग गयी और बिहपुर नवगछिया राष्ट्रीय राजमार्ग, विक्रमशिला सेतु पथ पूरी तरह से जाम हो गया. प्रदर्शन के दौरान जाम में फंसे कुछ यात्रियों से भी प्रदर्शन में शामिल लोगों द्वारा बदसलूकी करने की बात भी सामने आ रही है. कुछ यात्रियों ने मौके पर ही पुलिस ने शिकायत भी की. मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे नवगछिया के थानाध्यक्ष भरतभूषण ने युवाओं को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन प्रदर्शन कर रहे युवक कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे. नवगछिया पुलिस ने युवाओं को आवेदन लिख कर देने और संबंधित मांग को सरकार तक भेजने की बात कही लेकिन युवक आवेदन देने को तैयार नहीं हुए. इसके बाद मौके पर परवत्ता थानाध्यक्ष रामचंद्र यादव, ढोलबज्जा थानाध्यक्ष प्रभात कुमार भी दल के साथ पहुंचे तो दूसरी तरफ आस पास के थानों से भी स्थल पर पुलिस बलों को बुलाया गया. युवाओं के साथ सख्ती करते ही सभी आक्रोशित हो गये और पुलिस पर पथराव करने लगे. इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे युवाओं को खदेड़ दिया. पथराव में किसी के भी घायल होने की सूचना नहीं है. युवाओं का प्रदर्शन समाप्त हो जाने के बाद पुलिस ने यातायात को पुर्ववत करवाया. नवगछिया के एसडीपीओ दिलीप कुमार ने मौके पर पहुंच कर मामले की जानकारी ली है.   

अग्निपथ योजनाओं से युवाओं का करियर हो जायेगा बर्बाद 

युवाओं का कहना था कि अग्निपथ के तहत अग्निवीरों की बहाली किये जाने से युवाओं को महज चार साल की नौकरी मिलेगी, जिससे युवाओं का करियर बर्बाद हो जायेगा. युवाओं ने बताया कि लंबे समय से सेना ही बहाली नहीं हो रही है. सरकार को पुराने नियम के आधार पर सोना की बहाली आयोजित करना चाहिए. युवाओं ने आक्रोश व्यक्त करने के लिए कहा कि अगर युवाओं को चार साल की नौकरी मिलेगी तो सरकार भी मात्र एक साल को. हर वर्ष सरकार बदल दिया जाय. युवाओं ने कहा कि सरकार की नीतियों के कारण उनलोगों को भविष्य बर्बाद हो रहा है. जबकि वे लोग सुबह तीन बजे उठ कर सड़क पर दौड़ लगा कर सेना की तैयारी करते हैं. प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों बरदाश्त से बाहर है.

यात्रियों को करना पड़ा परेशानियों का सामना 

जीरो माइल के पास चारो तरफ सड़क पर आवाजाही बंद हो जाने के बाद यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. बड़ी संख्या में यात्रियों ने दो तीन किलोमीटर पैदल चल कर जाम से निकले तो नवगछिया बस स्टैंड के पास से अधिकांश वाहन ब्रांच रोड होते हुए भागलपुर की ओर आ जा रहे थे. बड़ी संख्या में यात्रियों ने कहा कि युवाओं को अपनी बात लोकतांत्रित तरीके से कहना चाहिए. अपनी बात को सरकार तक पहुंचाने के और भी कई माध्यम हैं. 

नेतृत्व विहीन था प्रदर्शन 

युवाओं का प्रदर्शन पूरी तरह से नेतृत्व विहीन था. नेतृत्व कौन कर रहा था. कुछ भी पता नहीं चल सका. प्रदर्शन में शामिल लड़के अनुमंडल के विभिन्न गांवों के थे तो कुछ जिले के बाहर और गंगा पार से भी आये थे. जानकारी मिली है कि सेना की बहाली में शामिल होने वाले लड़कों ने इन दिनों व्हाटशप पर ग्रुप बनाया है. जिस पर इस तरह के प्रदर्शनों का आहवान किया जा रहा है. प्रदर्शन के दौरान भी युवा व्हाटशप ग्रुप में मैसेज भेजने की बात कर रहे थे. 

थानाध्यक्ष ने कहा, होगी कार्रवाई 

नवगछिया के थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर भरत भूषण ने कहा कि प्रदर्शन की वीडियोग्राफी करायी गयी है. मामले में विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी.  

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: