5
(1)

नवगछिया – पूर्व घोषित बिहार बंद कार्यक्रम को लेजर नवगछिया में आइसा, इनौस और भाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने नवगछिया बाजार में मार्च निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया. मार्च  का नेतृत्व भाकपा माले जिला सचिव विन्देश्वरी मंडल, प्रखंड  सचिव रामदेव सिंह, इनौस के राज्य सह सचिव गौरीशंकर राय संयुक्त रूप से कर रहे थे.

मार्च  स्टेशन परिसर चौक नवगछिया से निकलकर सब्जीपट्टी होते हुए  शहीद मुंशी शाह चौक, मुख्यबाजार, महाराजी चौक, माखातकिया चौक  से पुनः वापस लौट कर स्टेशन चौक पहुंचा. अंत में शहीद मुंशी शाह चौक पर सभा आयोजित कर समाप्त किया. सभा को सम्बोधित करते हुए भाकपा  माले के जिला सचिव विन्देश्वरी मंडल ने कहा कि सेना में भर्ती के लिए मोदी सरकार की अग्निपथ योजना ने बिहार सहित पूरे देश में युवाओं को झकझोर दिया है.

देश के कई हिस्सों से उनकी आत्महत्या की खबरें मिल रही हैं. छात्र-युवाओं के इस आक्रोश को देखते हुए होना यह चाहिए था कि सरकार इस योजना को तत्काल वापस ले लेती, लेकिन वह अड़ियल रवैया अपना रही है. छात्र-युवाओं की भावनाओं को समझने की बजाए भाजपा के लोग आइसा-इनौस व अन्य आंदोलनकारियों को बदनाम करने पर उतर आए हैं. यह घोर निंदनीय है. दो दिनों के आंदोलन के बाद सरकार महज बहाली की उम्र सीमा में एक साल बढ़ोतरी का आश्वासन दे रही है. वह भी केवल इसी साल के लिए.

इसे स्वीकार करना कैसे संभव है. सरकार के इस अड़ियल व गैर जिम्मेदाराना रवैये के खिलाफ आइसा-इनौस के द्वारा  आज बिहार बंद किया गया है. जिसे भाकपा माले ने समर्थन दिया है. इंकलाबी  नौजवान सभा  के राज्य सह सचिव गौरीशंकर राय ने कहा कि यदि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ और युवाओं का मजाक उड़ाने वाली इस योजना को वापस नहीं लेती, तो  भारत बंद की ओर कदम बढ़ाया जाएगा.

यह कैसा मजाक है कि महज 4 साल काम करने के बाद जब युवाओं की असली जिंदगी शुरू होगी, तब उन्हें रिटायर्ड कर दिया जाएगा. हमारी मांग है कि कृषि कानूनों की तरह इस योजना को अविलंब रद्द किया जाए और बिना किसी देरी के सशस्त्र बलों में नियमित भर्ती की बहाली प्रक्रिया शुरू की जाए. आगे उन्होंने कहा है कि सरकार इस योजना को वापस करने में जितनी देर करेगी, आंदोलन उतना ही विस्फोटक होता जाएगा और तब इसके लिए केवल और केवल सरकार ही जिम्मेवार होगी.

बिहार बंद में प्रमुख रूप से शामिल थे भाकपा माले के जिला सचिव विन्देश्वरी मंडल, प्रखंड सचिव रामदेव सिंह, इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य सह  सचिव गौरीशंकर राय, ऐपवा  कि जिला सचिव रेणू  मंडल, भाकपा माले नेता रवि मिश्र, वकील मंडल, राधे श्याम रजक, गुरदेव सिंह, रामचरण मंडल, जयप्रकाश  शर्मा, मोहन  चौधरी  उर्फ़ माहिल,  इनौस  नेता, बिहारी  शर्मा, श्रीमंत  कुमार, सरवन  कुमार , सुजीत कुमार, छोटू  सिंह, सौरभ  कुमार, भुटेस  मंडल  सहित अन्य भी शामिल थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: