0
(0)

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के निर्देशानुसार एनटीपीसी कहलगांव, में 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

एनटीपीसी स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और एनटीपीसी कर्मचारियों के बीच स्वस्थ जीवन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उदेश्य से एनटीपीसी प्रबंधन द्वारा दीप्तनगर टाउनशिप के दुर्गा पंडाल परिसर में योग प्रशिक्षक के मार्ग दर्शन में योगाभ्यास सत्र आयोजित किए गए । मुख्य अतिथि श्री अरिंदम सिन्हा, मुख्य महाप्रबंधक (कहलगाँव) ने सभी महाप्रबंधकगण की उपस्थिती में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया ।

इस योग दिवस पर समस्त विभागाध्यक्ष, यूनियन एवं एसोसियेसन, एनटीपीसी कर्मी, सृष्टि समाज की सदस्याओं तथा बाल भवन के बच्चों ने प्राणायाम, योग आसन प्रशिक्षण अभ्यास कार्यक्रम में बढ़. चढ़ कर हिस्सा लिया।

एनटीपीसी कहलगांव में कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों के बीच योग को बढ़ावा देने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। प्रचार के उद्देश्य से एनटीपीसी कहलगांव के विभिन्न प्रमुख स्थानों पर पोस्टर और वीडियो प्रदर्शित किए गए हैं। इंट्रानेट, सोशल मीडिया और ई-मेल संचार के माध्यम से पोस्टर, फ्लायर और फ्लैश चित्रों का डिजिटल प्रदर्शन भी सुनिश्चित किया गया। इस अवसर पर कर्मचारी कल्याण संघ एवं सृष्टि समाज द्वारा कर्मचारियों, महिलाओं एवं बच्चों के बीच योगाभ्यास करते हुए विडियो क्लिप्स के माध्यम से योग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

योगाभ्यास पूर्व मुख्य अतिथि श्री अरिंदम सिन्हा, परियोजना प्रमुख कहलगाँव, ने अपने संबोधन में कहा, कि इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए इस विषय (थीम) जो अच्छी तरह से यह दर्शाता है कि कैसे कोविड-19 महामारी के दौरान योग ने पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की। साथ ही कोविड के बाद उभरते भू-राजनीतिक परिदृश्य में भी यह करुणा और दया के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने, एकता की भावना को बढ़ावा देने तथा दुनिया भर के लोगों के जीवन में आसानी लाने में मददगार साबित हो रहा है ।

श्री अरिंदम सिन्हा ने कहा कि योग से जीवन के सभी भाव नियंत्रित होते हैं । स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मन के निर्माण में योग के महत्व को बताया, जो आगे चलकर एक स्वस्थ्य समाज और स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करता हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग करने से हम शारीरिक और मानसिक दोनो रूप में स्वस्थ रह सकते है। श्री अरिंदम सिन्हा, ने कहा कि योग से शारीरिक तंदुरूस्ती तो आती ही है , लेकिन सबसे ज्यादा मानसिक शांति मिलती है । इससे मन शांत रहता है एवं तनाव कम होता है साथ ही यह शरीर की सभी क्रियाओं को नियंत्रित भी करता है । परियोजना प्रमुख कहलगाँव ने सभी से योग को दैनिक जीवन में अपनाने के अपील की तथा योग का संदेश फैलाने के लिए एनटीपीसी कर्मियों की सराहना की।

इस अवसर पर नीरज कपूर, महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएँ ) , श्री एस॰के ॰साहा, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन ) श्री एन॰पी॰शाहर, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), श्री प्रदीप्त कुमार महापात्र (मानव संसाधन), श्री राजेश गुप्ता, महाप्रबंधक (ऐश डाइक प्रबंधन), के साथ-साथ परियोजना के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण, कर्मचारीगण, युनियन एवं एसोसियेशन के प्रतिनिधिगण के साथ साथ बड़ी संख्या में दीप्तिनगर वासी उपस्थित रहे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: