4
(1)

भागलपुर/निभाष मोदी

भागलपुर। कोसी को सचमुच शोक की नदी कहा जाता है। कोसी में उफान आना शुरू हो गया है और लोगों की तबाही शुरु हो चुकी है। गांव के गांव जलमग्न होने लगे हैं। लोग अपने गांव घर को छोड़कर पलायन करना शुरू कर दिए हैं। नवगछिया के गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र के जहांगीरपुर बैसी और उसके आस पास के गांव में कोसी का तांडव देखा जा रहा है। पिछले तीन दिनों के अंदर दस से पंद्रह घर कोसी के गोद में समा चुके हैं।

वही गांव पर भी लगातार कटाव का खतरा मंडरा रहा है। जहांगीरपुर बैसी गांव से सटे कई गांव के लोग डरे सहमे हैं। रात भर सोते नहीं।जिसको लेकर एक तरफ जहां ग्रामीण दहशत में है। कटाव से कई घर जलमग्न होने के बाद 3 दिनों से लोगों को निवाला तक नहीं मिला है।वही पुरुषों के साथ साथ घर की महिलाएं भी घर तोड़ने में लगी हुई है। गांव के सैकड़ों लोग पलायन करने लगे हैं।

पिछले साल ही हुषण बेगम ने अपना घर बनाया था। लेकिन साल भर के बाद ही उन्हें अपना आशियाना अपने हाथों से तोड़ना पड़ा है, महिलाओं की आंखों में आंसू है और अपना आशियाना तोड़ कर रो रही हैं। इन लोगों का कहना है कि कुछ ईट बच जाएगा तो राहत होगी। वहीं लोगों का आरोप है कि अभी तक ना तो प्रशासन देखने आया और ना ही कोई जनप्रतिनिधि इनका हाल लेने आया है। मुसीबत की इस घड़ी में किसी प्रकार जिंदगी की जद्दोजहद खुद लड़ रहे हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: