5
(1)

नवगछिया – रंगरा प्रखंड के जहांगीरपुर वैसी गांव में कोसी कटाव में पक्का घरों के लगातार कटने का सिलसिला जारी है. ग्रामीणों की माने तो विगत पांच दिन में 22 घर कोसी के गर्त में समा गए हैं. ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में नेजाम, नेहाल, मोती, असहाब, साबिर, नजीर, वजीर, इरफान, दाउद और मतीन भी बेघर हो गए हैं. जबकि तसीम, कबीर और मुस्ताख का घर कटाव के एकदम मुहाने पर पहुंच गया है. ग्रामीण इस्तेखार की माने तो पिछले 24 घंटे में कोसी नदी ने 60 मीटर के दायरे में जबरदस्त कटान किया है.

जल संसाधन विभाग द्वारा स्थल पर दिन रात बचाव कार्य किया जा रहा है. कटाव को रोकने के लिये यहां पर फ्लड फाइटिंग की रामवाण तकनीक हाथी पांव का सहारा लिया जा रहा है. खुद कार्यपालक अभियंता स्थल पर घंटों कैम्प करते दिखे. जबकि रंगरा की जिला पार्षद शबाना आजमी भी सोमवार को गांव पहुंच कर काफी समय तक बचाव कार्य का जायजा लिया है और बेघर हो चुके लोगों से बातचीत भी की है. शबाना आजमी ने बताया कि लगभग 22 परिवार के सौ से अधिक लोग बेघर हो गए हैं.

सभी लोगों ने पड़ोसियों के यहां शरण ली है. किसी के घर में चूल्हा जलने की व्यवास्था नहीं है तो किसी के घर में राशन भी नहीं है. लोग काम पर नहीं जा पा रहे हैं. जिला पार्षद ने कहा कि तेज धूप और बरसात को झेल रहे बेघर लोगों को कोई देखने वाला नहीं है. जिला पार्षद ने कहा कि तत्काल सभी बेघर लोगों के लिये एक कैम्प की स्थापना की जानी चाहिए और वहां मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाना चाहिए. श्री मति आजमी ने मामले से कई स्थानीय पदाधिकारियों को अवगत कराया है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: