5
(1)

बिहपुर – गंगा व कोसी के बीच स्थित अंग प्रदेश का गौरव कहे जाने वाले बिहपुर के मड़वा गांव स्थित ब्रजलेश्वरनाथ धाम में 14जुलाई से हर -हर महादेव और बोल बम के जयकारों से गूंजेगा।रविवार को कांवरियों की सुरक्षा को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ  बिहपुर इंस्पेक्टर विनय कुमार और झंडापुर ओपी प्रभारी भूपेंद्र कुमार  ने बैठक किया.इस दौरान सभी मुद्दों पर विचार विमर्श किया।मेले के दौरान पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी। इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि मनोहर चौधरी ,गोपाल चौधरी ,पंसस विमल शर्मा ,मुकेश झा ,विजय पांडे ,उमेश पांडे ,सोनू पांडे ,मनोहर पांडे आदि मौजूद दिखे.बता दें की  ब्रजलेश्वर नाथ महादेव को बड़का बाबा भी कहा जाता हैं ।

कोई भी शुभ कार्य करने से पहले लोग बाबा का आशीर्वाद लेना नही भूलते हैं. मंदिर से निकलने वाले घंटे की आवाज एवं  आरती सुनकर लोगों के दिन की शुरुआत होती हैं. यहां सावन, भादो पूर्णिमा  एवं महाशिवरात्रि के मौके पर भव्य मेले का आयोजन होता हैं .यहां भागलपुर के अलावे पुर्णिया, कटिहार, सहरसा, मधेपुरा, खगड़िया, बेगूसराय,बांका  आदि  जिलों से श्रद्धालु आते हैं और महादेव को जलार्पण करते हैं ।ऐसी मान्यता हैं की मंदिर के पास वाला कुंआ का जल चढ़ाने से महादेव भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं .यहां भक्त नंदी महराज के कानों में मन्नत सुनाते हैं।

जो हर हाल में पुरा होता हैं।ब्रजलेश्वरनाथ धाम में हर रोज सैकड़ों श्रद्धालु जुटते हैं एवं देवाधिदेव महादेव का पूजा अर्चना करते हैं.यह मंदिर अंगप्रदेश का गौरव भी माना जाता हैं ।महादेव के चौखट से कोई  निराश नही लौटता हैं ।भक्तों की मनोकामना देर सबेर जरूर पूरी होती हैं.इसलिए यहां आनेवाले भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही हैं.सावन माह में कांवरिया अगुवानी गंगा  घाट से करीब 41किलोमीटर पैदल चलकर  डाकबम  एवं कांवर लेकर आते हैं.

और जलार्पण करते हैं .इस वर्ष सावन माह में  चार सोमवारी होगा.पहला 18जुलाई ,दूसरा 25जुलाई ,तीसरा 01 अगस्त और चौथा 8अगस्त को हैं.एक माह तक चलने वाले सावन बहार महोत्सव को लेकर तैयारी की जा रही हैं. कांवरियों की सुविधा के लिये गर्भगृह में रोशनी ,पेयजल ,शौचालय ,वाहन पार्किंग आदि की व्यवस्था कर ली गई हैं.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: