5
(1)
  • ग्रामीणों में दहशत  

नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत रंगरा प्रखंड के जहांगीरपुर बैसी में कोशी का कटाव एक बार फिर से तेज हो गया है. सोमवार की सुबह तीन लोगों का घर कोसी नदी में समा गया है. बताते चलें कि विगत  तीन माह के दौरान अभी तक लगभग 50 घर  और सैकड़ों परिवार का आशियाना कोसी नदी के गर्भ में समा चुका है. सोमवार को मोहम्मद मतीन, मोहम्मद मंटू,मोहम्मद अशफाक का घर कटाव की भेंट चढ़ गया है. कोसी में कटाव तेज होने के फलस्वरूप जहांगीरपुर बैसी, साधोपुर सहित लगभग आधे दर्जन तटवर्ती गांवों में दहशत का माहौल कायम हो गया है.

कटाव पीड़ितों के परिवार के सामने खाने के लाले पड गए हैं. कटाव पीडीत परिवार अपने घर और मकान को तोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर पलायन करने में लगे हुए हैं. दूसरी ओर जल संसाधन विभाग कटाव रोकने के लिए जिओ पैक एवं हाथीपांव के जरिए कटाव को रोकने में लगा हुआ है. मगर अबतक कटाव रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कोसी नदी हर दिन लोगों के आशीयाने को अपने आगोश में लेती जा रही है.

लगभग 4 माह से जहांगीरपुर बैसी में कट कटाव का दंश झेल रहे विस्थापित परिवारों के बीच भोजन पानी एवं आवास की मूलभूत समस्या खड़ी हो गई है. ग्रामीण अवधेश यादव, पूर्व सरपंच मोहम्मद गफ्फार, सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने कटाव पीडीत परिवार  के लिए स्थानीय प्रशासन से भोजन पानी एवं आवास की व्यवस्था कराने की मांग की है. दूसरी ओर जल संसाधन विभाग के एसडीओ विनीत कुमार ने बताया कि कटाव को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: