5
(1)

भागलपुर /निभाष मोदी

भागलपुर की महिलाएं खुद के हाथों से तैयार की है राखी

भागलपुर, भाई-बहन का पावन पर्व रक्षाबंधन पर बहन अपनी भाई की कलाई पर राखी बांधा करती है परंतु फौजी भाई बॉर्डर पर तैनात हैं उसको लेकर भागलपुर जीवन जागृति सोसायटी एक पहल की । यहां की महिलाएं भूटान बॉर्डर पर जाकर कुछ फौजी भाइयों को राखी बांधी है। जीवन जागृति सोसायटी भागलपुर के द्वारा लगातार पांच वर्षो से बोर्डर पर तैनात सैनिकों को राखी बांधा गया है। संस्था के अध्यक्ष डॉ अजय सिंह ने कहा कि अपने घर में रक्षा बन्धन के त्योहार को देश के बॉर्डर पर तैनात सैनिकों के पास पूरी टीम को जाने में परेशानी तो होती है लेकिन देश के रक्षा में.

अपनी जान न्योछावर करने वाले सैनिकों के मनोबल के लिए अपने भाइयों को छोड़ देश के रक्षक भाइयों के कलाई में राखी बांधने का कार्यक्रम कर के हम सारे परेशानियों को भूल जाते हैं।
इस बार सोसायटी भूटान बार्डर पर तैनात सैनिकों को भूटान गार्ड बॉर्डर आउटपोस्ट 34वें बटालियन एवम लिम्बु धोरा पोस्ट के सैनिक भाईयों को सोसायटी के महिला सदस्यों ने राखी बांधी। इस बार खास बात यह रही कि महिलाओ ने खुद अपने हाथों से राखी तैयार की हैं।


इस कार्यक्रम के संयोजक महिला प्रकोष्ठ की सचिव विनिता साह के नेतृत्व में 16 सदस्यीय टीम ने इस बोर्डर पर आ कर देश के सैनिकों को जो अपने घर परिवार से दूर रहते हैं उनके बीच आ कर राखी का त्योहार मनाया। इससे बटालियन के जवान फूले नहीं समाए। बटालियन के इंचार्ज प्रवीण सिंह ने कहा कि हम लोग छुट्टी में अपने घर नहीं जा सके आप लोगों ने यहां कर वह कमी पुरा कर दिया। सोसायटी ने जो बोर्डर पर जाकर राखी बांधने का कार्यकर्म शुरू किया है यह अद्वितीय है और सायद ही कोई दूसरी संस्था इतना सैनिकों के लिए रक्षा बन्धन पर राखी बांधती होगी।


यह मुहिम के बारे में जानकर बी एस एन एल के जेनरल मैनेजर श्री महेश कुमार संस्था के देश प्रेम को देख कर भावुक गए और इस टीम में शामिल हो कर बॉर्डर तक आ गए। सैनिकों के साथ रक्षा बन्धन में सोसायटी के सचिव सोमेश यादव, कोषाध्यक्ष राकेश रजक , टीम की संयोजिका विनिता साह, आभा पाठक , डॉ स्नेह कृति सिंह, मितांशी,ऋषि पाठक
रश्मि सपनाशीला सिंह ने किया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: