5
(1)

भागलपुर /निभाष मोदी

भागलपुर, बारिश नही होने से बांका जिले के किसान मजबूर और परेशान हैं | कुछ किसान साहूकार से सुद पर कर्ज लेकर मशीन से धान का बीज तो लगा दिया ,लेकिन बारिश नहीं होने से ज्यादातर धान का बीज मर चुका है । बाँका जिले में अब तक 21प्रतिशत धान की खेती हुई ।लेकिन बारिश नहीं होने से अन्नदाताओं के लिए धान उपज करना काफी भारी पड रहा है। बारिश नही होने से अब धान के साथ साथ रब्बी फसल पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं । जिसको लेकर अमरपुर से पूर्व प्रत्याशी रहे डॉ मृणाल शेखर के नेतृत्व में बांका जिला को सुखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर अमरपुर में महा धरना का आयोजन किया गया ।

Vo– बांका जिला के अमरपुर प्रखंड क्षेत्र के शहर के बस स्टैंड पर सैकडो किसानो ने साथ मिलकर बांका जिला एवं अमरपुर प्रखंड को सुखाड़ घोषित करने को लेकर महा धरना का आयोजन किया।


जिले में बारिश ना होने के कारण इस साल खेती ना के बराबर हुई है तकरीबन 21 फीसदी भी धन रोपनी नहीं हो पाई है।जिसको लेकर किसान बहुत चिंतित हैं एवं सरकार से यह मांग है कि बांका जिला को सुखाड़ घोषित कर दिया जाए वही किसान ने बताया कि यदा-कदा विद्युत उपकरण के द्वारा सिंचाई कर खेती की गई है लेकिन बारिश ना होने के कारण जो रोपाई की गई है वह भी खत्म होने के कगार पर है अतः सरकार से प बांका जिला को सुखाड़ घोषित करने की मांग की जा रही है।
Byite-Kissan
Byite-Kissan1
Byite-Kissan2

Vo-पूर्व विधानसभा प्रत्याशी मृणाल शेखर ने बताया कि जिले भर में बारिश ना होने के कारण जो फसल की उपज हुआ करती थी, वह इस साल बारिश ना होने के वजह से नहीं हो पा रहा है| और जिले के किसानों के चेहरे बारिश नहीं होने के कारण मुरझा गए हैं | वहीं बिहार सरकार को किसानों के प्रति किसी भी प्रकार की कोई चिंता नहीं है और नीतीश सरकार दल बदल कर अपनी सरकार को बचाने में लगी है | डॉक्टर मृणाल शेखर ने यह भी कहा कि जब तक बांका जिले को सुखाड़ घोषित नहीं किया जाएगा ,तब तक जिले के सभी प्रखंडों में किसानों के साथ मिलकर महा धरना का आयोजन किया जाएगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: