5
(1)

विभिन्न स्कूल और कॉलेजों में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

भागलपुर/ निभाष मोदी

भागलपुर,शिक्षक दिवस के अवसर पर टीएनबी कॉलेज भागलपुर में शिक्षक संघ टीएनबी कॉलेज के बैनर तले राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन में शिक्षकों की भूमिका एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम भूतपूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि कर नमन किया गया। इस आयोजन में शिक्षक और शिक्षिकाओ ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर अपने विचार व्यक्त किए। वही इस दिवस के अवसर पर जिले के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में छात्र छात्राओं ने बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। बता दे की शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस पर मनाया जाता है। पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था।

इस महान राष्ट्रपति ने कहा था कि पूरी दुनिया एक विद्यालय है जहां से कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। जीवन में शिक्षक हमें केवल पढ़ाते ही नहीं है बल्कि हमें जीवन के अनुभवों से गुजरने के दौरान अच्छे-बुरे के बीच फर्क करना भी सिखाते हैं। वही तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर जवाहरलाल ने बताया कि वैसे माता को सम्मान कीजिए जिन्होंने एक अच्छे और श्रेष्ठ शिक्षक को जन्म दिया। माता ही सबसे पहली शिक्षिका है जो बच्चे को अच्छे संस्कार सिखाती है।

मां एक ऐसी शिक्षिका है जो कभी छुट्टी नहीं लेती जीवन भर अपने पुत्र या पुत्री को शिक्षा देते रहती है उसे आगे बढ़ने में हर संभव मदद करती है साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि मां सिर्फ उंगली पकड़ कर सिर्फ चलना ही नहीं सिखाती बल्कि जीवन में अच्छे मुकाम तक पहुंचने में भी मदद करती है। ऐसी मां रूपी आईसी मारुति शिक्षिका जो अपने बच्चे को एक आदर्श शिक्षक या नेता बनाते हैं उन्हें भी याद करना चाहिए। वही इस कार्यक्रम में टी एम बी यू के कुलपति प्रोफेसर डॉ जवाहरलाल, टीएनबी कॉलेज के प्राचार्य संजय कुमार चौधरी, रजिस्टार डॉ गिरिजेश नंदन कुमार, रांची विश्वविद्यालय के पूर्व प्राचार्य नंदकुमार इंदु , प्रोफ़ेसर दयानंद राय के अलावे विभिन्न कॉलेज के शिक्षक, शिक्षिकाएं, छात्र और कर्मचारी मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: