5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

भागलपुर के स्थानिय होटल में नेशनल टूबरकुलोसिस एलिमिनेशन प्रोग्राम के तहत सेंट्रल आईपी एवं भारत सरकार के द्वारा आईएपी भागलपुर के माध्यम से टीवी बीमारी को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है ,जिसमें राज्य से एवं राज्य के बाहर से विद्वान चिकित्सकों ने शिरकत किया और इस बीमारी के लक्षण और बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दिए।छाती की टीवी के अलावे मस्तिष्क पेट ,ग्लैंड ,जननांग टीवी इत्यादि सारे विषयों पर 6 घंटे का कोर्स कराया गया,जिसमें टीवी के इलाज के संबंध में नए जानकारी को भी साझा किया गया। इसमें शामिल चिकित्सकों को प्रमाण पत्र दीपक सम्मानित किया गया । इसमें शहर के सभी शिशु रोग विशेषज्ञ एवं भागलपुर जिले में कार्यरत सरकारी चिकित्सक शामिल हुए ।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन कार्यकम के मुख्य अतिथि भागलपुर जिले के सिविल सर्जन डॉक्टर उमेश शर्मा एवं कई शहर के विशिष्ट चिकित्सक के हाथों दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई । कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डॉक्टर उमेश शर्मा, डॉ डीपी सिंह ,के के सिन्हा, डॉक्टर आरके सिंहा, डॉक्टर शंभू, डॉक्टर विनोद राम ,डॉक्टर अशिम घोष ,डॉक्टर अमित, डॉक्टर विनय मिश्रा , डॉक्टर अजय सिंह के अलावे दर्जनों शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक उपस्थित थे।

डॉ डीपी सिंह ने बताया कि टीवी बीमारी को लेकर कई शोध इस कार्यशाला में चिकित्सकों के बीच शेयर किया गया साथ ही उन्होंने बताया कि यह रोग बच्चे से बड़े में हो सकता है लेकिन बड़े से बच्चे में नहीं होता है, वही डॉक्टर के के सिन्हा ने कहा ऐसा कार्यक्रम लगातार होते रहने से लोगों में जागरूकता भी फैली रहती है और टीवी के लक्षणों को भी लोग समझ पाते हैं और इसका उचित इलाज समय रहते हो पाता है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: