5
(1)

भागलपुर प्रमंडल के आयुक्त दयानिधि पांडे ने बुधवार को नवगछिया प्रखंड के इंटर स्तरीय साहू उच्च विद्यालय व माध्यमिक विद्यालय साहू परबत्ता का निरीक्षण क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक भागलपुर प्रमंडल भागलपुर के सत्येंद्र झा और जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के साथ किया। निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में भारी अनियमितताएं पाई गई। वही कार्यालय से मिले निरीक्षण पत्र में शिक्षिका संगीता कुमारी, श्वेता, सावित्री कुमारी, विभा कुमारी तीनो अनुपस्थित पाई गई। जबकि नामांकित छात्रों की संख्या और उपस्थिति पंजी में दर्ज छात्रों की उपस्थिति बिल्कुल कम दर्ज पाई गई। वही एक चापाकल चालू और प्योरिफाई पानी की सुविधा थी। जबकि 6 में 2 खराब पड़े शौचालय को चालू करने का प्राचार्य को निर्देशित किया गया।

वही विद्यालय में रोकड़ पंजी नही पाया गया। पूछे जाने पर घर लेकर जाने की बात बताई गई। इसके लिए अंसतोष व्यक्त करते हुए विद्यालय प्रधान से स्पष्टीकरण पूछा गया। जुलाई के बाद प्रबंधन समिति की बैठक नही हुई है। नियमित रूप से बैठक करने का आदेश दिया गया। प्रयोग शाला कक्ष में गंदगी का अंबार लगा था इसके लिए स्पष्टीकरण पूछा गया है। अनुपस्थित तीनो शिक्षिका से अवकाश सम्बन्धी आवेदन की मांग की गई। प्राध्यापक से आकस्मिक अवकाश पंजी की मांग की गई।

लेकिन वे पंजी उपलब्ध नही कर सके. इसके लिए कारण पूछा गया है। छात्रों की उपस्थिति भी नामांकन के अनुसार कम पाया गया। वही रोकड़ पंजी उपलब्ध नही करने से आय व्यय का अवलोकन नही हो सका। वही तीन दिन के अंदर विद्यालय योजना पासबुक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त ने शिक्षा विभाग के उपनिदेशक के को तत्काल पाएंगे कमियों के आधार पर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया । उन्होंने बताया कि हमने कुछ बिंदु पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को जांच कर रिपोर्ट मांगा है. इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: