5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

4 दिसंबर और 5 दिसंबर को मोती मात्री सेवा सदन में कैंप का होगा आयोजन

भागलपुर,अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद, भागलपुर तथा लायन्स अंतर्राष्ट्रीय जिला 322 ई के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क कृत्रिम अंग शिविर “नवजीवन” आगामी 4 एवं 5 दिसंबर, 2022 को मोती मातृ सेवा सदन, नया बाज़ार, भागलपुर में आयोजित किया जा रहा है। भारत विकास विकलांग पुनर्वास केंद्र एवं संजय आनंद विकलांग अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर, पटना से डॉक्टर तथा टेकनीशियन की टीम कटे हुये हाथ तथा पैर की जांच कर उसका माप इस शिविर में लेगी। तत्पश्चात माप के अनुसार बने हुये कृत्रिम अंग का प्रत्यारोपण निश्चित किए गए अगली तिथि पर दिव्यांग जनों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। सभी कृत्रिम अंग अत्याधुनिक तकनीक से बने होंगे जिससे दिव्यांग भी अपनी रोज़मर्रा के काम आसानी से कर सकें.

। शिविर में आए दिव्यांग जनों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा तथा आवश्यकता पड़ने पर उनके रहने की व्यवस्था भी की जाएगी। सभी मरीजों और उनके परिजनों को निःशुल्क विटामिन बी कैप्सुल भी दिया जाएगा।
शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन, भागलपुर करेंगे तथा भारत विकास परिषद एवं लायन्स अंतर्राष्ट्रीय जिला 322 ई के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

भागलपुर तथा आस पास के क्षेत्र नवगछिया, कहलगाँव, अमरपुर, रजौन, सनहौला, जगदीशपुर, सिमरिया आदि में शिविर का व्यापक प्रचार किया जा रहा है और इन क्षेत्रों से रजिस्ट्रेशन भी हो रहे हैं। भविष्य में भागलपुर तथा आस पास के जिला के जरूरतमंदों के लिए ऐसे और भी शिविर आयोजित किए जाएँगे तथा एक स्थाई केंद्र स्थापित करने की भी योजना है। आवश्यकतानुसार मरीजों की ऑपरेशन की व्यवस्था भी पटना में की जाएगी। भारत विकास परिषद सेवा एवं संस्कार-उन्मुख अराजनैतिक, सामाजिक-सांस्कृतिक स्वयंसेवी संस्था है जो मानव-जीवन के सभी क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित है।
प्रेसवार्ता में उपस्थित सदस्यों में रतन संथालिया ज्योतिपुंज मेहरोत्रा रविंद्र गुप्ता अजीत जैन उज्जैन भालू विकास झुनझुनवाला आलोक अग्रवाल के अलावे दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: