5
(1)
  • कहीं से भी बंदियों के परिजन कर सकेंगे वीडियो कांफ्रेंस

नवगछिया – नवगछिया उपकारा में विचाराधीन बंदियों से अब उनके परिजन ऑन लाइन मुलाकात कर सकेंगे. हालांकि कोरोना काल में भी बंदियों से उनके परिजनों के बीच ऑनलाइन मुलाकात ही कराया जा रहा लेकिन कोरोना काल के बाद सामान्य मुलाकात को ही फिर से प्रचलित किया गया. जबकि इनदिनों सरकार के निर्देशानुसार एक बार फिर से ई मुलाकात प्रारंभ किया गया है. विचाराधीन बंदी के परिजन, अधिवक्ता, चिकित्सक कहीं से भी घर बैठे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर सकेंगे. इस तरह की प्रक्रिया में लोगों को मिलने में काफी आसानी होगी और लोगों के समय की भी बचत होगी.

क्या है प्रक्रिया

ई-मुलाकात सिस्टम की सुविधा का उपयोग करने हेतु इच्छुक व्यक्ति को सर्वप्रथम National Prisons Information Portal (e-Prison) के वेब पोर्टल ” https://eprisons.nic.in/public/myvisit Registration “पर निबंधन कराना अनिवार्य है. निबंधन हेतु इच्छुक व्यक्ति को अपना नाम, पिता का नाम, पता, उम्र, लिंग, बंदी के साथ संबंध, पहचान पत्र का ब्यौरा, ई-मेल का पता एवं मोबाइल नंबर इत्यादि देना आवश्यक है. इच्छुक व्यक्ति द्वारा ई-मुलाकात करने की तिथि बंदी का नाम, बंदी के पिता का नाम, बंदी की उम्र का उल्लेख करना आवश्यक है. इच्छुक व्यक्ति द्वारा प्रेषित मुलाकात संबंधी सूचना के सत्यापन के बाद संबंधित काराधीक्षक द्वारा मुलाकात करने की अनुमति प्रदान की जाती है. व्यक्ति के मोबाइल नंबर तथा ई-मेल के पता पर मुलाकात का दिन और समय प्रेषित किया जाता है. यह सुविधा प्रतिबंदी सप्ताह में अधिकतम एक दिन के लिए उपलब्ध है.

अच्छी पहल

अधिवक्ता ललन कुमार मंडल ने कहा कि सरकार द्वारा की जा रही पहल सराहनीय है. अक्सर उनलोगों को बंदियों से बात करने में काफी समय बर्बाद हो जाता है और कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. जबकि परिजन में मुकालात के लिये अक्सर जेल गेट का चक्कर लगाते रहते हैं. यह प्रक्रिया सुविधाजनक है.

जेल अधीक्षक ने कहा

जेल अधीक्षक तारिक अनवर ने कहा कि ई मुलाकात काफी सुविधाजनक है. इसके लिये कारा में विशेष व्यवास्था की गयी है. संबंधित लोगों को इस प्रक्रिया का अधिक उपयोग करना चाहिये.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: