5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

भागलपुर, नौगछिया के गोपालपुर में इन दिनों बालू माफियाओं का बोल बाला है। बालू माफिया आय दिन गोपालपुर पुलिस को ठेंगा दिखाते नजर आते है। इन दिनों गंगा किनारे अवैध बालू खनन का खेल जोरों पर चल रहा है। गोपालपुर के तीनटंगा दियारा में जहाज घाट के समीप माफिया धड़ल्ले से अवैध रूप से बालू का खनन कर रहे हैं। पहले तो ये लोग सिर्फ सफेद बालू का खनन करते थे। लेकिन बालू माफियाओं ने सफेद बालू के साथ अब लाल बालू की अवैध खनन भी शुरू कर दी है।

बालू माफियाओं के तस्करी के हैं कई तरीके

बालू माफिया बालू तस्करी करने के अजीबोगरीब हथकंडे अपना रहे है। बालू माफिया के द्वारा तीनटंगा जहाज घाट पर रोजाना बालू की तस्करी की जा रही है। बालू माफिया के द्वारा छोटी नाव से बीच गंगा नदी में जाकर नदी के नीचे से लाल बालू निकाल कर नाव में भरा जाता है और उन बालू को गंगा किनारे आकार रखा जाता है। ये सिलसिला रोजाना होता है।

गोपालपुर थाने के नाक के नीचे होती है अबैध बालू खनन का कारोबार

नौगछिया के गोपालपुर थाने से महज एक किलोमीटर की दूरी पर अवैध बालू लदे करीब 50 से अधिक ट्रैक्टर गुजरते हैं। इससे एक ओर जहां पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं। वहीं बालू माफियाओं का मनोबल अपने चरम सीमा पर है।

सस्ते कीमतों पर बिक रही अवैध लाल बालू

गंगा से निकले बालू को दो से तीन हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर की दर से बेचा जाता है। इस बालू का उपयोग नवगछिया अनुमंडल क्षेत्र की अधिकतर पंचायतों में चल रहे सरकारी योजनाओं में किया जा रहा है। अभी बांका जिला से यहां आने वाले लाल बालू की कीमत 5000 से 5500 रुपए ट्रेलर है। जमुई जिले से आने वाले लाल बालू की कीमत 6500 रुपए ट्रेलर तक है। जबकि यहां के बालू को भी बेहतर बताकर माफिया सस्ते में बेच रहे हैं। जहाज घाट पर गंगा नदी के किनारे बालू की मंडी लगती है।

बालू माफियाओं पर होगी कारवाई- हेडक्वाटर डीएसपी

गोपालपुर के तीनटंगा जहाज घाट में गंगा नदी से लाल बालू के अवैध खनन का मामला संज्ञान में आते ही डीएसपी हेड क्वाटर सुनील पांडेय ने त्वरित कार्यवाही करते हुए बालू माफियाओं पर नकेल कसने की बात कही है। जिसके लिए नवगछिया एसपी के द्वारा माइनिंग इंस्पेक्टर, एसडीपीओ और थाना प्रभारी को मामले की जांच करने और स्थल को चिन्हित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा किसी भी तरह का अवैध खनन गैरकानूनी है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: