3.8
(5)

नवगछिया – केन्द्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक फरवरी को संसद में भी पेश किये गए आम बजट में नवगछिया को भी खास शौगात दी गई है. इसके तहत बजट में घोषित की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत सोनपुर रेल मंडल के नवगछिया सहित 18 स्टेशनों का चयन किया गया है. जहाँ रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर बनेंगे. यहां लंबे प्लेटफॉर्म, गिट्टी रहित रेल ट्रैक और 5जी कनेक्टिविटी की भी उपलब्धता रहेगी.

इस अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सोनपुर रेल मंडल के 18 स्टेशनों मुजफ्फरपुर, ढोली, रामदयालु नगर, बरौनी, हाजीपुर, खगड़िया, मानसी, नवगछिया, दलसिंहसराय, सोनपुर, लखमीनिया, शाहपुर पटोरी, महेशखूंट, दिघवारा, साहेबपुर कमाल, भगवानपुर और बेगूसराय का चयन किया गया है. इसके साथ ही बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिला है. राजधानी और तेजस एक्सप्रेस से भी तेज गति से चलने वाली यह ट्रेन पटना से होकर गुजरेगी. रेल राज्यमंत्री राव साहब पाटिल दानवे ने इसकी पुष्टि की है.

उन्होंने बताया कि एक जोड़ी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का जुलाई तक पटना जंक्शन से गुजरना शुरू हो जाएगा. इसमें 16 कोच होंगे. पटना से बुलेट ट्रेन गुजरने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण हेतु भी केंद्रीय बजट में राशि का प्रावधान किया गया है. इसके लिए दिल्ली से वाराणसी, आरा, पटना, गया होते हुए कोलकाता तक एलिवेटेड लाइन बननी है. भाजपा के नगर अध्यक्ष कौशल जायसवाल ने कहा कि नवगछिया जैसे छोटे जगह को सरकार ने याद रखा, यह नवगछिया के लिये बहुत बड़ी उपलब्धि है. इसके लिये वित्तमंत्री, रेलमंत्री और प्रधानमंत्री धन्यवाद के पात्र हैं.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3.8 / 5. Vote count: 5

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: