5
(2)

कलयुग में राम का नाम ही हमें पार लगा सकता है – हीरामणि देवी

हवन के साथ समापन होगा रामचरितमानस नवाह पारायण यज्ञ

श्रीरामचरितमानस नवाह पारायण यज्ञ एवं श्री राम कथा की अमृत वर्षा में प्रवचन कार्यक्रम के अंतिम दिन बनारस से आई मानस कोकिला हीरामणि देवी ने कहा की भगवान की कथा देवो को भी दुर्लभ है सौभाग्य से हम लोगों को मिला है । भारतीय नारी प्रेम की भूखी है वह पति से और कुछ नहीं चाहती वह तो पति से सिर्फ प्रेम चाहती हैं अगर आप घर के बड़े हैं तो बड़ा बनना है तो अपने अस्तित्व को भी मिटा दें । बड़े आप तब बनेंगे जब आप अपने से छोटों को सुखी रखेंगे । बड़ी से बड़ी बात हंसकर बोलना चाहिए । बोलने का ढंग ही घर में महाभारत करा देता है । जिस भाव से भोजन करेंगे हमारे भाव भी उसी प्रकार के होंगे ।

घर में घर की महिलाओं को खुद अपने से भोजन तैयार करना चाहिए । हम जैसा भोजन करेंगे हमारी बुद्धि भी उसी प्रकार की होगी । अपने अंदर भगवान की याद हर हमेशा बनाए रखना चाहिए । हम कभी भी डरे नहीं कभी घबराए नहीं भगवान कण कण में हैं । हमारा भरोसा भगवान पर पक्का होना चाहिए । हर समस्या का समाधान रामचरितमानस में है । कलयुग में किसी देवता को पूजे या ना पूजे बस राम का नाम जपते रहिए इसी में कल्याण है । कथा वाचक हीरामणी देवी ने श्रोताओं से कहा की उन्होंने 8 दिनों तक श्री राम की कथा बहुत ही शांति ढंग से श्रवण किया यह मेरा.

सौभाग्य है कि 48 वां नवाह परायण यज्ञ में हमें नवगछिया में श्री राम कथा पर वाचन का अवसर मिला । उन्होंने नवाह पारायण यज्ञ समिति के सभी आयोजन कर्ता को साधुवाद देते हुए कहा कि बहुत बड़ी बात है कि ये लोग पिछले 47 वर्षों से इस तरह का आयोजन घाट ठाकुरबारी में कर रहे हैं यह नवगछिया का बहुत बड़ा सौभाग्य है कि हम लोग रामकथा में हर साल इसी तरह राम कथा की अमृत वर्षा का श्रवण करते हैं यह हमारे लिए बहुत ही सौभाग्य कि बात है । इसलिए हम लोगों को इस आयोजन में अधिक से अधिक बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए ।

आयोजन के अध्यक्ष दिनेश सर्राफ ने सभी आयोजन कर्ता और श्रोताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि सभी के सहयोग से इतना बड़ा यज्ञ हर साल बहुत अच्छे ढंग से संपन्न होता है । विशेषकर उन्होंने प्रेस मीडिया सोशल मीडिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनका बहुत बड़ा योगदान हमें मिलता है जो प्रवचन सुनने नहीं आ पाते हैं उनके द्वारा धर्म प्रेमियों को घर बैठे प्रवचन का लाभ मिलते रहता है । मीडिया प्रभारी अशोक केडिया ने बताया कि आज सुबह रामायण पाठ होगा उसके बाद हवन के साथ नवाह पारायण यज्ञ का समापन होगा । इस आयोजन को सफल बनाने में अध्यक्ष.

दिनेश सर्राफ, उपाध्यक्ष बनवारी पंसारी, सचिव शिव जयसवाल, कोषाध्यक्ष श्रवण केडिया, मुख्य यजमान विनीत खेमका, मीडिया प्रभारी अशोक केडिया, जुगनू भगत विशाल चिरानिया, विनीत चिरानिया, अनिल चिरानिया, संतोष भगत, अनिल भगत, कैलाश अग्रवाल, किशन चिरानिया, किशन यादुका, अवधेश गुप्ता, रोहित मावंडिया, रवि चिरानिया, दयाराम चौधरी, संतोष यादुका, शंकर चिरानिया, अरूण यादुका, श्रीधर शर्मा आयुष खेमका पीयूष खेमका आदि लगे हुए हैं ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: