5
(1)

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के वाइस चांसलर (कुलपति) प्रो. जवाहर लाल ने मंगलवार को वर्चुअल मोड में विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की। वीसी ने बारी-बारी से विश्वविद्यालय के सभी विभागों के अधिकारियों से उनके कार्यों की अद्यतन जानकारी ली। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए।
गौरतलब हो कि सोमवार को राजभवन पटना में महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति के साथ सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की हुई बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन को लेकर वीसी ने अपने अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की।


पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि कुलपति प्रो. जवाहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित अधिकारियों की ऑनलाइन बैठक में मुख्य रूप से टीएमबीयू में 25 अप्रैल को आयोजित होने वाले दीक्षान्त समारोह के सफल आयोजन को लेकर बातचीत हुई। कुलपति प्रो. लाल ने अधिकारियों से युद्धस्तर पर दीक्षान्त समारोह की तैयारी में लग जाने को कहा है। उन्होंने कहा की विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह के आयोजन की तिथि राजभवन से 25 अप्रैल तय हुई है। आयोजन में मात्र बीस दिन ही शेष हैं। ऐसे में सभी तैयारियां योजनाबद्ध तरीके से शुरू कर दें। महामहिम के आगमन को लेकर उनके प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए हर एक चीज की बारीकी से तैयारी करनी है।

आयोजन में किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। 47वें कॉन्वोकेशन की मुकम्मल तैयारी को लेकर वीसी ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं।
विश्वविद्यालय इंजीनियर को दीक्षांत समारोह हेतु आयोजन स्थल टीएनबी कॉलेज स्टेडियम की मरम्मती, रंग-रोगन, वातानुकूलित पंडाल निर्माण सहित आकर्षक सजावट के लिए निर्देश दिए गए। रजिस्ट्रार डॉ गिरिजेश नंदन कुमार को भी कुलपति ने इस बाबत निर्देश दिए।


वहीं परीक्षा नियंत्रक डॉ आनंद कुमार झा से कुलपति ने डिग्री बनाने की अद्यतन स्थिति की जानकारी के साथ-साथ दीक्षांत समारोह हेतु प्राप्त आवेदनों और तैयारियों की जानकारी ली। वीसी ने परीक्षा नियंत्रक को डिग्री बनाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।
रजिस्ट्रार को पेंशन के सभी मामले को तत्परता के साथ निष्पादित करने को कहा गया।
कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने विश्वविद्यालय द्वारा जारी होने वाले अधिसूचनाओं, कार्यालय आदेशों आदि की निगरानी हेतु गठित मोनिटरिंग सेल के सदस्य व पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर और एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ राहुल कुमार से उनके कार्यों की अद्यतन जानकारी ली।


यूडीसीए के डायरेक्टर को विश्वविद्यालय के वेबसाइट को आकर्षक फीचर के साथ अपडेट करने को कहा गया। वीसी ने बताया कि महामहिम कुलाधिपति भी बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के वेबसाइट को आकर्षक बनाने का निर्देश दिए हैं।विश्वविद्यालय के वेबसाइट को विशेषकर छात्रों से जुड़ी हुई सभी जरूरी सूचनाओं से लैस रखने को कहा गया है।
कुलपति ने कहा कि पेंशन के मामले सिंगल विंडो सिस्टम के तहत प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित की जाएगी। एकेडमिक और परीक्षा कैलेंडर का अक्षरशः पालन कराया जाएगा।
कुलपति प्रो. लाल ने कहा कि दीक्षांत समारोह की तैयारी को लेकर प्रतिदिन अधिकारियों से उनके कार्यो की जानकारी और फीडबैक ली जाएगी।
बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रुप में उपस्थित पीजी जूलॉजी विभाग के शिक्षक डॉ अशोक ठाकुर ने भी अपने विचार रखे।
बैठक में रजिस्ट्रार डॉ गिरिजेश नंदन कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ योगेन्द्र, पूर्व प्रभारी डीएसडब्ल्यू डॉ बिजेन्द्र कुमार, सीसीडीसी डॉ एसी घोष, परीक्षा नियंत्रक डॉ आनंद कुमार झा, डीओ अनिल सिंह, जनसम्पर्क पदाधिकारी डॉ दीपक कुमार दिनकर, विवि इंजीनियर संजय कुमार सहित कई अधिकारियों ने भाग लिया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: