5
(1)

बिहार सरकार के कृषि विभाग के मंत्री कुमार सर्वजीत का कार्यक्रम सोमवार को खरीक प्रखंड के नया टोला विश्वपुरिया में आयोजित हुआ.इस अवसर पर राजद कार्यकर्ताओं और स्थानीय ग्रामीणों ने मंत्री को पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया.
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा की बाढ़ और कटाव केवल खरीक और नवगछिया की समस्या नहीं है बल्कि यह पूरे बिहार की समस्या है. इस बाबत कई बार बिहार सरकार ने प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा ताकि नेपाल से बात कर बिहार को बाढ़ की त्रासदी से निजात दिलाया जा सके लेकिन केंद्र सरकार काम नहीं कर रही है. फिर भी ग्रामीणों ने कालूचक में हो रहे भीषण कोसी कटाव के बारे में बताया. हम लोग जल संसाधन विभाग के मंत्री से मिलकर कालूचक में हो रहे कटाव को नियंत्रित करने के लिए प्रयास करेंगे.


खरीक के मक्का ,केला लीची जर्दालू आम सब्जी उत्पादक किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि हम लोग किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए हम लोग चौथी कृषि रोड मैप लाने जा रहे हैं जिसमें किसानों की उत्पाद को बेचने में बिचौलियों की कोई जगह नहीं होगी. किसान का उत्पाद सीधे औद्योगिक कंपनियां खरीदेगी. इसका फायदा किसानों को सीधा मिलेगा और आमदनी बढ़ेगी. किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हम लोग सुखार क्षेत्रों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने जा रहे हैं. बिहार के ऐसे क्षेत्र जहां मखाना जर्दालू आम ,मगही पान आदि क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से काम किए जा रहे हैं.

कृषि विभाग अंतरराष्ट्रीय मिलेट दिवस के अवसर पर मोटे अनाज का उत्पादन करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए किसानों को मिलेट उत्पादन के लिए सीड उपलब्ध कराया जाएगा. मोटे अनाज पौष्टिकता की दृष्टि से सर्वोत्कृष्ट होते हैं.ऐसे अनाजों की फिर से खेती की जाएगी और बिहार के लोगों को पौष्टिक युक्त भोजन मिलेगा.उन्होंने मीडिया के माध्यम से आम लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का आह्वान किया. पर्यावरण के साथ लगातार हो रहे छेड़छाड़ के कारण जलवायु परिवर्तन हो रहे हैं जिससे पृथ्वी पर रह रहे लोगों का जीवन संकट में है. इसके लिए हम सबों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लेना है ताकि हरियाली बरकरार रहे.


इस अवसर पर युवा राजद प्रदेश सचिव इंजीनियर चंदन यादव, विधान परिषद सदस्य पद प्रत्याशी नितेश कुमार, राजद नवगछिया संगठन इकाई के जिला अध्यक्ष अलख निरंजन पासवान, जिला महासचिव संजय कुमार मंडल, जिला सचिव प्रेमचंद राज्यपाल गौरव कुमार राजीव कुमार बिहपुर जदयू प्रखंड अध्यक्ष मनीष लाल मनोज यादव पिंकू यादव किसान प्रकोष्ठ राजद जिला अध्यक्ष अरुण राही समाजसेवी महेंद्र प्रसाद यादव मनोज ब्रजी श्यामल किशोर सुभाष यादव समेत अन्य गणमान्य लोग और राजद कार्यकर्ता व अधिकारीगण मौजूद थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: