5
(1)

भागलपुर।भारत का सुप्रसिद्ध जी आई टैग प्राप्त जर्दालु आम का उत्पादन अंगप्रदेश भागलपुर जिले और आसपास में सैकड़ों हेक्टेयर में दशकों से किया जा रहा है। हर वर्ष इसकी जमकर बिक्री होती है। यह आम सुगन्धित, स्वादिष्ट और सुपाच्य होता है साथ ही डायबिटीज के मरीज भी इस आम को खा सकते हैं। अपनी खासियत के कारण ही वर्ष 2007 से जर्दालु आम बिहार सरकार की ओर से सौगात के रूप में महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व देश के कई गणमान्यों को भेजा जाता है।

जर्दालु आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष सुल्तानगंज निवासी किसान अशोक चौधरी के बगीचे से तैयार आम को बेहतर पैकेजिंग कर विक्रमशीला एक्सप्रेस से दिल्ली भेजा जाता है। वहां बिहार भवन से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक पहुंचाया जाता है। जर्दालु आम का रजिस्ट्रेशन एक्सपोर्ट कैटेगरी में भी हुआ है। पिछले वर्ष इंग्लैंड ,बेल्जियम और बहरीन में इसे भेजा गया था। इस बार अन्य गल्फ कंट्रीयों व यूरोपीय कंट्रीयों में भी एपीडा के माध्यम से भेजन जा रहा है।

मुख्यमंत्री राज्यपाल से लेकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तक कि पहली पसंद जर्दालु आम का स्वाद विदेशों के लोग भी चखेंगे। इससे अपने बिहार की दमक विदेशों में बनी रहेगी।

जर्दालू आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि पैदावार की बात करें तो इस वर्ष जमकर फलन हुआ है। जर्दालु आम के पेड़ों में पत्ते से ज्यादा सिर्फ टिकोले नजर आ रहे हैं। मई के अंतिम सप्ताह में इसे तोड़ा जाता है खास कर जो आम राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक भेजे जाएंगे इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है। जर्दालु आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष मैंगोमेन अशोक चौधरी की मदद से 2017 में जर्दालु आम को जीआई टैग मिला था। उन्होने बताया कि इस वर्ष बेहतर फलन हुआ है। इस बार कई देशों में भी भेजा जाएगा। इस आम को लोग इसलिए भी पसन्द करते है क्योकि यह सुपाच्य होता है। ज्यादा से ज्यादा आम खाने के बाद भी कोई परेशानी नहीं होती है। डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं

जिलाधिकारी सुब्रत सेन ने कहा कि जर्दालु आम की बेहतर मार्केटिंग हो इसके लिए कृषि विभाग और मुख्यमंत्री इसपर पहले से निर्णय लिये है। पिछले दो साल से हमलोग प्रयासरत है। एपीडा के माध्यम से रजिस्टर कराया था। पिछले वर्ष कुछ देशों में एक्सपोर्ट भी हुआ था। इस बार पैदावार अच्छी है और एक्सपोर्टर्स यहां के किसानों को कॉन्टेक्ट भी करने लगे हैं। इस बार कई देशों में आम एक्सपोर्ट होगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: