5
(2)
  • बात आयी सामने – विकास मित्र नहीं देते मुआवजा प्रावधानों की जानकारी

नवगछिया – अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी उत्तम कुमार की अध्यक्षता में अनुमंडल स्तरीय अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण संबंधित सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में अनुमंडल कल्याण पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी और पंचायतों के निर्वाचित अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के प्रतिनिधि मौजूद थे. बैठक में मुख्य रूप से महादलित परिवारों को एससी एसटी एक्ट के तहत दी जाने वाली मुआवजा राशि के बारे में चर्चा की गई.

मौके पर उपस्थित सदस्यों ने बताया कि यदि कोई अनुसूचित जाति के सदस्यों को उच्च जाति के लोगों द्वारा मारपीट या जातिसूचक शब्द कहकर प्रताड़ित किया जाता है तो पीड़ित को ₹100000 मुआवजा राशि देय है. यदि कोई अनुसूचित जाति के सदस्यों की हत्या उच्च जाति के लोगों द्वारा कर दी जाती है तो 825103 रुपये इसके आश्रित को पेंशन और चतुर्थ वर्ग में नौकरी देने का भी प्रावधान है.

प्रतिनिधियों से पूछे जाने पर बताया गया कि विकास मित्रों द्वारा इन प्रावधानों की जानकारी उन्हें नहीं दी जा रही है. बैठक में निर्देश दिया गया कि सभी विकास मित्र अभियान चलाकर इस तरह की जानकारी लोगों को दें और जनप्रतिनिधियों का भी दायित्व बनता है कि वह उक्त प्रावधान के संदर्भ में खासकर अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को जागरूक करें.

अभी भी अनुमंडल में 1,04977 लोगों का नहीं हुआ आधार सीडिंग

नवगछिया – नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी उत्तम कुमार ने आधार सीडिंग कार्य में और ज्यादा तेजी लाकर कार्य को संपन्न करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया है जबकि उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वे लोग खुद आकर अपना आधार कीजिंग करवाएं अन्यथा उन लोगों के राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा. उत्तम कुमार ने कहा कि अब तक नवगछिया में 600490 लोगों का आधार सीडिंग हो गया है. जबकि अभी भी अनुमंडल में 104977 राशन कार्ड धारियों का आधार सीडिंग नहीं हो सका है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: