5
(1)
  • एक अल्ट्रासाउंड सेंटर का मानक के अनुसार नहीं किया जा रहा था संचालन

नवगछिया में दो अल्ट्रासाउंड सेंटरों का निरीक्षण पांच सदस्यीय प्रशासनिक टीम द्वारा किया गया. एक सेंटर मानक के अनुसार पाया गया है जबकि एक सेंटर मानक के अनुसार संचालित नहीं किया जा रहा था. टीम में डीसीएलआर महेश्वर प्रसाद सिंह, मुख्यालय डीएसपी सुनील कुमार पांडेय, अस्पताल प्रबंधक रमण कुमार, नवगछिया अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ अरुण कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ज्योत्स्ना झा शामिल थे.

टीम ने नवगछिया अनुमंडल अस्पताल के पास ही डा रायजी अल्ट्रासाउंड सेंटर की जांच की. यहां पर टीम के सदस्यों ने सभी प्रकार के कागजातों की जांच की. संतुष्ट दिखे. टीम ने नवगछिया के ही शिव डायग्नोस्टिक सेंटर की भी गहनता पूर्वक जांच की. जांच के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए अस्पताल उपाधीक्षक डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि शिवा डायग्नोस्टिक सेंटर का संचालन मानक के हिसाब ने नहीं किया जा रहा था. यहां पर कई खामियां पायी गयी.

डीएस ने कहा कि पीएनडीटी एक्ट के मानकों का पालन उक्त सेंटर द्वारा नहीं किया जा रहा है. अभिलेखों का संधारण भी नहीं किया जा रहा था. अल्ट्रासाउंड भी एक अनट्रेंड कर्मी से करवाया जा रहा है. डीएस ने कहा कि राज्य स्तर से 29 बिंदुओं पर जांच करने का निर्देश प्राप्त हुआ था. सभी बिंदुओं पर सघनतापूर्वक जांच की गयी. सेंटरों पर भ्रूण जांच नहीं किया जाता है का बड़ा सा बोर्ड लगाने का निर्देश भी दिया गया है. डीएस ने कहा कि रिपोर्ट सिविल सर्जन को प्रेषित किया जाएगा. जांच के बाद नवगछिया बाजार के कई अल्ट्रासाउंड संचालक आशंकित दिखे. स्थानीय लोगों ने नवगछिया के सभी सेंटरों की जांच करने की मांग स्वास्थ्य विभाग से की है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: