5
(2)
  • फिर 20 से 25 मीटर में हुआ धसान
  • कार्यपालक अभियंता ने कहा, कर देंगे रिस्टोर

नवगछिया – रंगरा चौक प्रखंड के जहांगीरपुर वैसी गांव में मौजूदा वित्तीय वर्ष में 3 करोड़ 40 लाख की लागत से किये गए जियो बैग पिचिंग में धसान जारी है. शनिवार की देर रात भी ग्रामीणों द्वारा 20 से 25 मीटर में धसान हो जाने की बात कही जा रही है. हालांकि जल संसाधन विभाग ने इसे मामूली धसान बता कर रिस्टोर कर दिए जाने की बात कहा है. ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार को देर रात करीब 20 से 25 फीट तक जियो बैग से किया गया कार्य ध्वस्त हो गया है.

देर रात ही तत्काल लोगों ने मामले की सूचना जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों को दी. मालूम हो कि पिछले वर्ष जहांगीरपुर वैसी गांव में कटाव से भीषण तबाही हुई थी. करीब 25 से अधिक परिवार पूर्णतः बेघर हो गए थे तो बड़ी संख्या में लोगों को तात्कालिक रूप से अपना घर हटाना पड़ा था. पिछले वर्ष के कटाव को देखते हुए जल संसाधन विभाग द्वारा इस वर्ष 3.40 करोड़ का कटाव निरोधी कार्य कराया है. ग्रामीणों का आरोप है कि कटाव निरोधी कार्य मे अनियमितता बरती गयी,

जिसके कारण कोसी नदी के जलस्तर के हल्के फुल्के दबाव को भी यह झेल नहीं पाया और ध्वस्त होना शुरू हो गया. ग्रामीण पूर्व सरपंच अब्दुल गफ्फार, मो अताउल हक, मो इस्तखार आलम ने कहा कि उनलोगों की बस्ती बड़ी खुशहाल थी, मेहनत के दम पर उनलोगों ने अपना अच्छा मुकाम बनाया था लेकिन विगत पांच वर्षों से नदी की कुदृष्टि उनके गांव पर है. आधा से अधिक गांव कट चुका है. अगर ठोस काम नहीं हुआ तो पूरा गांव बेघर हो जाएगा. सबों ने कहा कि इस बार गुणवत्ताहीन और घटिया काम का उनलोगों ने मौके पर ही विरोध किया था लेकिन कोई प्रभाव नहीं पड़ा. जिसके कारण मानक के अनुरूप कार्य नहीं हुआ और अब जब कोसी के जल स्तर में मामूली वृद्धि हुई है तो कटाव निरिधी कार्य बड़ी तेजी से विफल हो रहा है.

कहते हैं कार्यपालक अभियंता

जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता ई दिनेश कुमार ने कहा कि मामूली धसान हुआ है. जिसे रिस्टोर किया जा रहा है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: