5
(1)

योगदान देने के बाद छात्रावास पहुंचने पर नए सुपिरीटेंडेंट का छात्रों ने किया गर्मजोशी से स्वागत।

भागलपुर। बिहार सरकार के वेलफेयर विभाग द्वारा संचालित राजकीय अनुसूचित जनजाति कल्याण छात्रावास संख्या – 3 के नव नियुक्त अधीक्षक एसएम कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर व टीएमबीयू के पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर योगदान देने के बाद रविवार को हॉस्टल पहुंचे। अधिवासी छात्रों ने नए अधीक्षक के छात्रावास पहुंचने पर बुके और पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत और अभिनंदन किया। मौके पर उन्होंने छात्रावास का निरीक्षण भी किया। छात्रावास अधीक्षक ने छात्र नायक राहुल कुमार से हॉस्टल के संचालन और गतिविधियों की जानकारी ली।

उन्होंने बारी – बारी से हॉस्टल के सभी कमरों का मुआयना भी किया। हॉस्टल में कार्यरत कर्मियों के ड्यूटी अवधि और कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने हॉस्टल के नोटिस बोर्ड पर प्रतिदिन कर्मियों की उपस्थिति ड्यूटी चार्ट के साथ लिखने का निर्देश दिया।
मौके पर छात्रावास अधीक्षक ने हॉस्टल के छात्रों के साथ संवाद भी किया। छात्रों ने छात्रावास की समस्याओं से भी अधीक्षक को अवगत कराया। अधीक्षक ने बारी – बारी से सभी छात्रों का परिचय लिया।
नव नियुक्त छात्रावास अधीक्षक डॉ दीपक कुमार दिनकर ने कहा की हॉस्टल में अनुशासन का दृढ़ता से पालन कराया जाएगा।

छात्रावास नियमों का सख्ती से पालन होगा। छात्रों को बेहतर शैक्षणिक माहौल उपलब्ध कराया जाएगा। कर्मियों को समय से अपने ड्यूटी पर उपस्थित रहने को कहा गया। डॉ दिनकर ने कहा की प्रतिदिन छात्रावास का निरीक्षण किया जाएगा। छात्रों की समस्याएं सुनी जाएंगी और उसका तत्परता के साथ निदान भी होगा। काम में कोताही नहीं चलेगी। सप्ताह में एक दिन छात्रों से सामूहिक संवाद भी किया जाएगा। छात्रावास अधिवासी को एक योग्य और जिम्मेवार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कैरियर से संबंधित परामर्श भी छात्रों को दिया जाएगा। समय-समय पर विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को कैरियर में आगे बढ़ने के लिए टिप्स भी दिए जायेंगे।


छात्रावास अधीक्षक डॉ दिनकर ने कहा की राजकीय अनुसूचित जनजाति कल्याण छात्रावास को मॉडल छात्रावास बनाने की दिशा में पहल की जाएगी। पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को खेलकूद आदि गतिविधियों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। छात्रों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
अधीक्षक ने बताया की हॉस्टल के निरीक्षण के दौरान इंट्री रजिस्टर अपडेट पाया गया।

हॉस्टल में तैनात दरबान को निर्धारित समय पर ड्यूटी करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बताया की सुरक्षा के लिए हॉस्टल में कैमरे लगे हुए हैं। सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग की जाएगी। हॉस्टल में प्रतिदिन आने वाले समाचार पत्रों की भी उन्होंने जानकारी ली। अधीक्षक ने बताया की छात्रावास में तीन गार्ड और तीन सफाई कर्मियों के अलावे एक माली कार्यरत हैं। सभी कर्मियों को समय पर ड्यूटी करने का निर्देश दिया गया।
अधीक्षक ने कहा की हॉस्टल का परिसर ‘ ग्रीन कैम्पस’ बनेगा। गार्डेन को और अधिक विकसित किया जाएगा। कैम्पस की हरियाली बढ़ेगी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: