जिस कंजूमर का बिजली बिल बकाया है स्मार्ट मीटर लगने के बाद 300 दिनों में की जाएगी बकाया राशि की पूर्ति
भागलपुर में स्मार्ट मीटर को लेकर कई कंजूमर गली मोहल्लों में प्रदर्शन करते दिख रहे हैं ,लोग आक्रोशित हैं कि स्मार्ट मीटर लगने से 3 गुना बिल आ रहा है साथ ही लोगों में यह भी अवधारणा है कि मीटर रीडिंग मीटर की दरें काफी बढ़ा दी गई है, इसको लेकर विद्युत उपभोक्ता संघर्ष समिति और ईस्टर्न बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स के द्वारा लगातार स्मार्ट मीटर के विरोध में आंदोलन किया जा रहा है। वही दूसरी तरफ विद्युत आपूर्ति क्षेत्र के उप महाप्रबंधक सह विद्युत अधीक्षण अभियंता कुमार गौरव पांडेय ने इन सारी परेशानियों का जवाब देते हुए उन्होंने प्रेस वार्ता कर बताया कि आम लोगों के बीच जो भ्रांतियां हैं की स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिल ज्यादा आ रहा है ऐसी बात नहीं है।
जिन लोगों का पहले का बकाया है उनका बकाया स्मार्ट मीटर लगने के बाद तीन सौ दिनों में काटा जाना है। जिसको लेकर आम लोगों को लग रहा है कि उनका बिल ज्यादा आ रहा है। लेकिन जिन लोगों का बकाया है उनका बकाया किस्त के अनुसार काटा जा रहा है। कहीं से भी स्मार्ट मीटर में कोई गड़बड़ी नहीं है और इसके लिए विभाग के द्वारा 140 घरों में पहले वाले मीटर और अभी के स्मार्ट मीटर को साथ में लगाया गया है, और उनकी मॉनिटरिंग की गई। जिसमें कहीं से भी कोई अंतर नहीं मिला है।
साथ ही विद्युत आपूर्ति क्षेत्र के महाप्रबंधक विद्युत अभियंता ने भागलपुर वासियों से हाथ जोड़कर आग्रह करते हुए कहा कि जो भी कंजूमर स्मार्ट मीटर नहीं लगाए हैं वह जल्द से जल्द ही स्मार्ट मीटर लगा ले। इसमें कहीं से कोई गड़बड़ी नहीं है इससे कंजूमर को भी फायदा है और विभाग को भी साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई गड़बड़ी होती है तो उसे तुरंत ठीक करने के लिए टीम 24 घंटे लगी हुई है। वही डिस्प्ले के तौर पर विद्युत अधीक्षण अभियंता के कार्यालय में भी हीटर जलाकर दोनों मीटर की रीडिंग ली गई जिसमें भी दोनों बराबर ही नजर आए। आम लोगों से उन्होंने अनुरोध करते हुए कहा कि अगर किसी तरह की परेशानी सामने आती है तो उसके लिए विभाग टोल फ्री नंबर जनरेट की हुई है उस पर आकर आप अपनी परेशानियों को बता सकते हैं।