5
(2)

एक ही जगह गूंजे विवाह के मंत्र एवं निकाह के अल्फाज, मौलवी और पंडितों से सभी जोड़ों ने दिया आशीर्वाद

भागलपुर पॉलिटेक्निक मैदान में पहली बार कन्या विवाह एंड विकास सोसायटी के द्वारा अनोखे सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है। जहां हिंदू मुस्लिम दोनों रीति रिवाज से एक ही जगह पर शादियां हुई ,यह अनोखी शादी भाईचारे का एक मिसाल कायम हुआ, इस विवाह आयोजन में कई जिलों से दूल्हा दुल्हन की जोड़ियां पहुंची । इस सामूहिक विवाह में सिर्फ हिंदू धर्म के दूल्हा-दुल्हन नहीं बल्कि मुस्लिम जोड़े भी पहुंचे है। 51 जोड़े का विवाह यहाँ एक साथ कराया गया …इसमें 41 हिन्दू जोड़ों की शादी के साथ साथ 10 मुस्लिम जोड़ों की भी हुई निकाह..सबसे बड़ी बात यह थी की एक ही जगह पंडितों के.

द्वारा शंख एवं भगवान के पढ़े जा रहे थे मंत्र और मौलवियों के द्वारा अल्लाह को साक्षी मानते हुए निकाह के गूंज रहे थे अल्फाज.. यह दृश्य देख भाईचारे की एक अलग ही मिसाल कायम हो रही थी जहां हिंदू मुस्लिम एक साथ बारात में मस्ती करते नजर आए और एक साथ भोज का मजा लेते नजर आए, सभी हिंदू मुस्लिम नवविवाहित जोड़ीयों ने पंडित और मौलाना से शादी का आशीर्वाद लिया। सभी नवविवाहिता जोड़ियां अनोखी शादी समारोह में काफी खुश दिख रहे थे।

इस अनोख विवाह समारोह में शहर के कई गणमान्य लोग शामिल हुए और सभी 51 हिंदू मुस्लिम जोड़ों को आशीर्वाद दिया, इस सामूहिक विवाह में निर्धन दिव्यांग से लेकर कई कमजोर वर्ग के युवा युक्तियों की शादी हुई। इस अनोखे सामूहिक विवाह में आयोजनकर्ता के द्वारा हर एक चीज का बंदोबस्त किया गया था जो विवाह में होता है। आयोजनकर्ता के द्वारा बारातियों के लिए डीजे की व्यवस्था बैंड बाजे की व्यवस्था मंडप वरमाला स्टेज साथ ही विवाह में लगने वाले विदाई के समय जो सामग्री लगती है पलंग अलमीरा जैसी छोटी-मोटी चीजों का भी इंतजाम किया गया है। दूल्हा दुल्हन के साथ साथ दूल्हा दुल्हन के परिजन भी काफी उत्साहित दिखे। स्थानीय लोगों की माने तो उनका कहना हुआ कि ऐसे विवाह समारोह का आयोजन हो तो दहेज प्रथा पर लगाम लगेगा। जो लोग बेटी को बोझ समझते हैं वैसे परिवार के लिए यह सामूहिक विवाह बहुत ही अच्छा है और इसका हिस्सा बने।

आयोजक विकास कुमार माली ने कहा कि जो बेटियों को बोझ समझते हैं वह संस्थान में आकर मिले उन्हें सहयोग किया जाएगा हमारा मुख्य मकसद है बाल विवाह दहेज प्रथा पर पूर्णरूपेण रोक लगाना साथ ही जो परिवार दहेज नहीं दे पाते जिसके चलते उसकी बेटी की शादी नहीं हो रही वैसे परिवार को सहयोग करनाकरना साथ ही दहेज प्रथा और बाल विवाह का बहिष्कार करना ।

गोपालपुर विधायक गोपाल मंडल ने कहा यह काफी अच्छी पहल है इससे निर्धन और असहाय लोगों को सहायता मिलेगी और दहेज प्रथा और बाल विवाह पर भी रोक लगेगा लोग जागरूक हो रहे हैं फिर भी अंदर ही अंदर दहेज लेते हैं जल्द से जल्द इसे समाप्त करना होगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: