5
(1)

नारायणपुर – जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा(भागलपुर) में गुरुवार को संकुल स्तरीय दो दिवसीय 50वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन प्राचार्य रौशनलाल के नेतृत्व में किया गया।टी एन बी कॉलेज के गणित के प्राध्यापक प्रो.अकलेश कुमार,पवन किशोर शरण,संयोजक एन सी एस सी भागलपुर,संजीव कुमार जॉइंट संयोजक एन सी एस सी भागलपुर एवं नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रोशन लाल ने संयुक्त रूप से द्विप प्रज्वलित कर उद्घघाटन किया।


संकुल स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में 21 जिले के नवोदय विद्यालय के छात्र छात्राऐं भाग ले रहे हैं।जिसमें 10 से 17 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे सात निर्धारित टॉपिक पर आधारित परियोजना तैयार करते हैं। जिसको लेकर नवोदय के प्राचार्य ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा यह कार्यक्रम काफी ज्ञानवर्धक एवं जीवन की हर चुनौतियों का वैज्ञानिक समाधान करने में सक्षम बनाता है। प्रदर्शनी सभागार में अलग-अलग विद्यालय से आए विद्यार्थियों ने अपने-अपने वैज्ञानिक प्रकल्प रखे हुए थे।

सौर ऊर्जा से लेकर जमीन के कंपन को महसूस करने तक का स्टॉल लगा हुआ था।जिसमें विज्ञान का सकारात्मक प्रभाव भी साफ झलक रहा था। निर्णायक मंडल को सभी प्रतिभागी अपने अपने प्रकल्प की सूक्ष्म सोच से रुबरु करा रहे थे। पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में उपप्राचार्य ओ पी कुमार एवं विद्यालय के विज्ञान कांग्रेस के प्रभारी बी सी झा के साथ ही साथ नवोदय के 21 विद्यालय से आए एस्कॉट्स,बच्चे के साथ स्थानीय विद्यालय के शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी एवं छात्र छात्राओं का सराहनीय योगदान रहा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: