5
(1)

कीड़ा व दुर्गन्धित खाने से पांच बच्चे बीमार, ग्रामीणों ने जमकर किया हंगामा

नवगछिया के कोसी पार कदवा के स्कूलों में इन दिनों एनजीओ के द्वारा मध्याह्न भोजन भेजे जा रहे हैं. जहां आएं दिन किसी न किसी स्कूल में खट्टा दुर्गन्धित व कीड़ा युक्त एमडीएम को लेकर शिकायत मिल रही है. शुक्रवार को नवगछिया के कोसी पार कदवा के मध्य विद्यालय लोकमानपुर कदवा में लगातार दूसरे दिन एनजीओ के द्वारा भेजे गए एमडीएम में कीड़े निकलने से आक्रोशित ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया । ग्रामीण लगातार शिकायत कर रहे थे कि- गत गुरुवार को भी एमडीएम में कीड़ा निकला था । कीड़ा युक्त भोजन खाने के बाद विद्यालय के बिट्टू कुमार, सोनू कुमार, पल्लवी कुमारी, बिट्टू कुमार व राजा कुमार को उल्टी होनें लगा था. जिसका स्थानीय स्तर पर इलाज किया गया । वहीं शुक्रवार को भी मध्याह्न भोजन में कीड़ा निकल गया । ग्रामीणों की शिकायत पर स्कूल पहुंचे नवगछिया जिला पार्षद नंदनी सरकार ने बताया कि- हम भी जांच किए कीड़ा युक्त भोजन है.

जो बहुत ही निंदनीय है. जो बच्चे देश के भविष्य है, उसके भोजन में कीड़ा युक्त भोजन परोसा जाता है तो उसके दिलों दिमाग पर क्या प्रभाव पड़ेगा? वह क्या शिक्षा लेगा ? वहीं शिक्षा विभाग एमडीएम प्रभारी दुर्गा कुमारी को फोन पर इसकी जानकारी दिया है. एनजीओ के द्वारा जो खाना आता है, वह सड़ा हुआ खाना आता है. तीन-चार बजे सुबह से ही बनाना शुरू करता है. जो स्कूल आते-आते खराब हो जाता है. खाना में शुद्धता एकदम खत्म हो गया है. पहले स्कूल में बनता था तो, ताजा भोजन हम लोग भी चखकर सुधार करवाते थे. जब से एनजीओ द्वारा जा रहा हैं । यह भोजन मुंह में लेने के लायक भी नहीं है. शुक्रवार को मीनू के अनुसार पुलाव, काबुली चना या लाल चना का छोला, हरा सलाद, अंडा या मौसमी फल देने को है. जो नहीं आया .

खाना में सिर्फ हल्दी से भुना चावल, आलू चना का बना पानी जैसा पतला छोला चला आया है. बच्चे ने सिर्फ एक केला खाया और सभी भोजन ऐसे पड़ा रह गया. स्कूलों में जिस गरीब के बच्चे पढ़ने आते हैं. इसके साथ यह अन्याय संबंधित अधिकारियों को भगवान कभी माफ नहीं करेगा.

वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामदेव रजक ने बताया कि- हम बराबर विभाग को बता रहे हैं- खाना अशुद्ध आ रहा हैं. शुक्रवार आज भी भी छोटा-छोटा कीड़ा निकल रहा है. गुरुवार को भी मध्याह्न भोजन में कीड़े निकले हैं. खाना खाने के बाद चार पांच बच्चे उल्टी भी कर दिया था जिसका इलाज कराया गया.

बोले नवगछिया बीईईओ

विद्यालय पहुंचे नवगछिया के प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद अस्पाक अंसारी ने बताया कि- विद्यालय पहुंचा हूं. मध्याह्न भोजन जांच में कुछ छोटे कीड़े देखा हूं. साथ हीं मीनू के अनुरूप भोजन नहीं बना है. इस पर कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को लिखेंगे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: