5
(1)

तमिलनाडु में आयी बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे सरकार : भाकपा-माले

नवगछिया : तमिलनाडु के कई दक्षिणी जिले कई दिनों तक बाढ़ के पानी में पूरी तरह डूबे रहे. इतनी भारी बारिश 1871 के बाद पहली बार देखी गई, लेकिन इसका पूर्वानुमान मौसम विभाग या कोई भी सरकारी एजेन्सी नहीं लगा पायी. अब तक 40 से ज्यादा जानें जा चुकी हैं और दो लाख एकड़ से अधिक भूमि जलमग्न है. कई दिनों तक बाढ़ का पानी वहीं जमा रहा.
पिछले महीने दिसम्बर में उत्तरी तमिलनाडु के कई जिलों ने मिचौंग चक्रवात का कहर भी झेला था. अब चार जिले— तूतुकुडी, तिरुनेलवेली, तेनकासी और कन्याकुमारी— बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुये हैं. तूतुकुडी में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं जहां कई दिनों तक पहुंच पाना भी सम्भव नहीं हुआ. पानी 10 फीट से ज्यादा उपर बहता रहा जिसमें जल श्रोतों से दो किलोमीटर के दायरे में घरों में पानी भरा रहा. यह हाल तमीराबरनी नदी और सभी नहरों के आसपास रहा.
पूरा कामकाज, व्यापार आदि बिल्कुल ठप्प है, नदी किनारे के सभी घर व झोपड़ियां बह गये हैं, यहां तक कि पक्के घरों में भी भारी नुकसान हुआ है. घरों का सारा सामान, गरीबों और निम्नमध्यम वर्ग के लोगों की जिन्दगी भर की कमाई बाढ़ में बह गई है.


कितना नुकसान हुआ अभी पूरी तरह से बताना सम्भव नहीं है. चौबीस घण्टों तक भारी बारिश होती रही, कई जगहों पर कुल 332 मिलीमीटर तक. सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 28000 एकड़ के अधिक कृषि भूमि और 400 किलोमीटर से ज्यादा सड़कें बरबाद हो चुकी हैं. जो राहत कैम्प बनाये गये हैं वे बेहद नाकाफी हैं. भाकपा—माले की ओर से आज नौगछिया बाजार में तमिलनाडु बाढ़ राहत संग्रह किया गया. पार्टी की ओर से एक टीम वहां तमिलनाडु में राहत कार्यों में मदद कर रही है. भाकपा—माले ने सरकार से मांग की है कि तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में आयी बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाय. उसके साथ ही प्रभावितों को भोजन, कपड़े व आश्रय देेने की उचित व्यवस्था, घरों व झोपड़ियों के पुर्ननिर्माण की जिम्मेदारी, स्थिति सामान्य होने तक सभी की आजीविका की व्यवस्था, किसानों के नुकसान का पूरा मुआवजा आदि की सम्पूर्ण व्यवस्था सरकार करे. यह भी मांग की गई है कि विशायकाय निर्माण जिनके कारण बाढ़ की विभीषिका कई गुना बढ़ गई को हटाने की योजना बने और लापरवाही व नाकामी के लिये जिम्मेदार अफसरों व ठेकेदारों को कड़ी सजा मिले. यह भी मांग की गई है कि तमिराबरनी नदी व अन्य नहरों के इर्दगिर्द रहने वाले नागरिकों के लिए स्थिति सामान्य होने तक किसी अन्य जगह पर रहने की वैकल्पिक व्यवस्था इस प्रकार की जाय ताकि उनकी आजीविका पर विपरीत असर न पडे. राहत संग्रह अभियान में भाकपा-माले के जिला सचिव बिंदेश्वरी मंडल, नगर प्रभारी मुकेश मुक्त, नौगछिया प्रखंड सचिव रामदेव सिंह, जिला कमिटी सदस्य गौरीशंकर राय, आशुतोष यादव व रणजीत कुमार एवं श्रीमंत शर्मा, सत्यनारायण यादव, राधेश्याम रजक, सुरेंद्र शर्मा, रामविलास यादव, श्यामलाल मंडल, सनोज दास, विष्णु मंडल, वकील मंडल, संजय कुमार, मिलन कुमार, फंटूश कुमार, कुंदन कुमार, रुपेश कुमार, लक्ष्मण कुमार, त्रिवेणी शर्मा, जयप्रकाश शर्मा, बबलू भगत, रुदल मंडल, पांचू शर्मा, बद्री शर्मा, अखिलेश शर्मा, संजय शर्मा, राजेन्द्र शर्मा, रंजीत कुमार शर्मा, अशोक मंडल, रामचरण मंडल, भुटेश ठाकुर व मो. आशिफ शामिल हुए.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: