5
(1)

जीवन को सफलता से सार्थकता की ओर ले जाती है: डॉ देबज्योति मुखर्जी

सम्पूर्ण विकास के लिए जरूरी है जीवन कौशल शिक्षा: प्राचार्य

नारायणपुर – जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा (भागलपुर)में शनिवार को 11बजे जीवन कौशल शिक्षा को लेकर प्राचार्य रौशनलाल की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित की गई।विद्यालय के छात्र छात्राओं ने भव्य कार्यक्रम प्रस्तुत किया।प्राचार्य रोशन लाल ने छात्रों एवं अभिभावकों से आगन्तुक अतिथि डा.देवज्योति मुखर्जी का परिचय कराते हुए बताया की जीवन कौशल व्यक्तिगत, पेशेवर और सामाजिक जीवन में चुनौतीपूर्ण स्थितियों में छात्रों के मानस को सशक्त करने के साधन हैं। जीवन कौशल शिक्षा के लोकप्रिय प्रशिक्षक सह अतिथि डा.

देवज्योति मुखर्जी ने बताया की अपने जीवन को और सरल एवं सहज बनाना ही जीवन कौशल है। जीवन कौशल शिक्षा व्यक्ति को आत्मविश्वास, सहनशीलता, सहयोग, और समस्याओं को समझने और उनका समाधान करने की क्षमता प्रदान करती है। वास्तव में ये जीवन को सफलता से सार्थकता की ओर ले जाती है। यह शिक्षा व्यक्ति के सामाजिक,नैतिक,मानसिक,और आध्यात्मिक विकास को बेहतर करती है ताकि वह अपनी दैनिक जीवन की चुनौतियों का सामना और समाधान कर सके और संतुष्ट, स्वस्थ और सफलतापूर्वक जीवन जी सके।

नवोदय के शिक्षक अजीत कुमार ने कहा कि जीवन कौशल शिक्षा से छात्र के अंदर उन कौशलों का विकास होता है जो उसे सफलतापूर्वक और सकारात्मक जीवन जीने में मदद करते हैं। प्रशिक्षक बच्चों को प्रयोगात्मक तरीकों से स्वप्न दिखाए एवं लक्ष्य प्राप्ति के रास्तों से रुबरु कराए।मौके पर विद्यालय के छात्र छात्रा आदर्श,अजय,संजीव,भावना, श्रेया समेत अन्य ने कई लक्ष्य आधारित प्रश्न पूछे जिसके यथोचित उत्तर से प्रशिक्षक ने बच्चों को संतुष्ट किया‌। कार्यशाला कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मी एवं छात्र छात्राओं का सराहनीय योगदान देखा गया जो की पूर्णतः सफल रहा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: