5
(3)

गोपालपुर के दो मध्य विद्यालय, तीन प्राथमिक विद्यालय एवं दो उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय का किया निरीक्षण

नवगछिया : समूचे बिहार के अलग जिले व प्रखंड के विद्यालय का भ्रमण कर शिक्षा की बदहाली को खुशहाली में बदलने वाले ऐसीएस के के पाठक का दौरा नवगछिया अनुमंडल क्षेत्र में हुआ । नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड अंतर्गत दो मध्य विद्यालय, चार प्राथमिक विद्यालय व दो उत्क्रमित उच्च विद्यालय का औचक निरीक्षण शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ किया। इस मौके पर उनके साथ परियोजना राज्य परियोजना निदेशक रवि कुमार थे। इस अवसर पर इन्होंने डुमरिया प्राथमिक विद्यालय एससी- एसटी, डुमरिया मध्य विद्यालय, डुमरिया प्राथमिक विद्यालय, राजपूत टोला गोपालपुर, मध्य विद्यालय जगदंबा, प्राथमिक विद्यालय दुर्गा धाम सैदपुर, उच्च माध्यमिक विद्यालय सैदपुर एवं उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय लत्तीपाकर का औचक निरीक्षण किया। जिसमें इन्होंने एससी-एसटी प्राथमिक विद्यालय डुमरिया में छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति के साथ-साथ छात्रों के द्वारा कक्षाओं में पढ़ाई जाने को लेकर के काफी खुशी जाहिर की और विद्यालय में चारदीवारी व खेलने के लिए जगह नहीं होने को लेकर के.

शिक्षकों से जगह उपलब्ध कराने को कहा लेकिन जितनी जगह थी उसी जगह पर विद्यालय चलाने के साथ-साथ अन्य व्यवस्था को ठीक-ठाक रखने का निर्देश दिया। साथ ही इस विद्यालय में इंफ्रास्ट्रक्चर एवं रंग रोगन करने के साथ ही चारदीवारी करने का निर्देश दिया। इस विद्यालय में 80% से अधिक छात्र उपस्थित थे। शिक्षकों की भी उपस्थित सामान्य से ठीक था। खानपान को लेकर भी छात्रों से जानकारी लिया गया। वहीं मध्य विद्यालय डुमरिया की स्थिति को देखकर अपर मुख्य सचिव श्री पाठक बिखर गए और उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं मौके पर मौजूद अधिकारी से इस व्यवस्था को लेकर के कौन जिम्मेदार है, इसकी जानकारी ली। उन्होंने राज्य परियोजना निदेशक एवं साथ में चल रहे डीपीओ से विधिवत्त जवाबी रिपोर्ट तैयार करने को कहा। इसके उपरांत यहां के प्रधानाध्यापक पर तत्काल कार्रवाई करें। फर्जी तरीके से उपस्थिति बनाकर के गलत तरीके से अंडा एवं फल को एक गोदाम बनाकर के विद्यालय के कमरे को रखा है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक पर कार्यवाई हो। 3:00 बजे तक छात्रों की उपस्थिति नहीं बनने को लेकर के शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कड़ी आपत्ती जताया। बताया कि शौचालय एवं विद्यालय परिसर में गंदगी को देखकर बीपीएम एवं प्रखंड मध्यान भोजन के देखरेख करने वाले बीआरपी पर कार्रवाई करने को कहा। गंदगी एवं फर्जी तरीके से 500 बच्चों की हाजिरी बनाने को लेकर के उन्होंने और अनियमितता की पहचान बताई और कहा कि विद्यालय के कमरे को गोदाम बना करके रखा हुआ है। उसमें फल एवं अंडे भी रखे हुए हैं। जिसका दुरुपयोग हो रहा है। इसलिए इस पर कार्यवाई करते हुए यहां से इसका स्थानांतरण भी किया जाए। राजपूत टोला प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर के बारे में उन्होंने निरीक्षण के दौरान शौचालय में व्यवस्था नहीं होने को लेकर के तत्काल इंजीनियर को सुचारू रूप से निगरानी कर व्यवस्थित करने को कहा। साथ ही चार दिवारी हो जाए इसके लिए भी निर्देश दिए। इस मौके पर जगदंबा उत्क्रमित मध्य विद्यालय के निरीक्षण के दौरान छात्रों उपस्थिति को लेकर के सभी तरह की जानकारी शौचालय एवं एक भवन जो बेकार पड़ा हुआ था उसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया। प्राथमिक विद्यालय उत्तर के निरीक्षण के दौरान इन्होंने प्रधानाध्यापक धनंजय कुमार से छात्रों की उपस्थिति एवं शिक्षकों की जानकारी लेते हुए विद्यालय परिसर में चल रहे हैं भवनहीन विद्यालय को मिलाकर विद्यालय चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कहीं पर भी कोई विद्यालय अगर टैग में चलता है तो कक्षाएं साथ-साथ चलावे नहीं तो वहां के अधिकारी कार्रवाई के दायरे में रहेंगे। उच्च विद्यालय सैदपुर में भवनहीन एवं जर्जर भवन को देखकर उन्होंने तत्काल इस विद्यालय में भवन निर्माण करने का निर्देश, चारदीवारी की मजबूती, छात्रों के नामांकन के अनुकूल शिक्षक तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया। साथ ही उन्होंने विद्यालय के कमरे की स्थिति देखकर कहा कि अगर यह भवन पूरी तरह से जर्जर है तो चलने योग्य इसको तैयार किया जाए साथ ही नए भवन जब तक निर्माण नहीं होते हैं तब तक कक्षाएं उसी में चलावे। वही सैदपुर उच्च विद्यालय प्रांगण में बने स्टेडियम का भी उन्होंने निरीक्षण किया। उच्च माध्यमिक विद्यालय लत्तीपाकर धरहरा में उन्होंने छात्रों के बीच परीक्षा को लेकर के कई तरह की जानकारी ली। साथ ही इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने स्वागत गान सुना करके उनका अभिवादन किया।

इस मौके पर उनके साथ सेल्फी लेने के लिए स्थानीय लोगों की काफी भीड़ लगी रही। ऐसे प्रधान सचिव के द्वारा बताया गया कि यहां पर किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। शिक्षक अपना पठन-पाठन पर ध्यान दें। शिक्षकों को निर्देश दिया कि अगर जहां पर भी विद्यालय में गर्मी है तो उनके द्वारा विद्यालय चलने से पूर्व खोलें एवं साफ सफाई करावे जिससे कि 10 बजे से पठन-पाठन हो सके। उन्होंने 10 बजे से 4 बजे तक पढ़ाई को लेकर के सभी को तैयार होने को कहा। हमलोग उस पर विशेष निगरानी करके सभी तरह का सहयोग करेंगे। कक्षाओं में ब्लैक बोर्ड को प्रत्येक 6 महीने में पैंट करावे। जिससे कि पठन-पाठन में किसी तरह की परेशानी ना हो। छात्रों की उपस्थिति के अनुकूल सभी विद्यालय में शिक्षक रहे हैं, अगर जहां पर शिक्षक नहीं मिला है वैसे विद्यालय को शिक्षक जरूर दें। इस निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार, डीपीओ नितेश कुमार, विजय आनंद सहित अन्य पदाधिकारी मौके पर मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: