5
(1)

पेयजल, शौचालय, दवा एवं पशु चारा की है व्यवस्था

जिलाधिकारी सुबह-शाम स्थिति की कर रहे समीक्षा

नवगछिया। गंगा नदी में अकस्मात जल स्तर में हुई वृद्धि के कारण भागलपुर जिला के गोपालपुर, नवगछिया, इस्माइलपुर, रंगरा चौक, नारायणपुर, सुल्तानगंज, शाहकुंड, नाथनगर, सबौर, जगदीशपुर एवं कहलगांव प्रखंड के गंगा किनारे वाले 65 पंचायतों के 247 गांव में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने के कारण वहां के अनेक लोगों द्वारा समीप के विद्यालयों/उच्च स्थलों पर शरण लिया गया है। विगत चार दिनों से जिला प्रशासन भागलपुर द्वारा उन स्थलों पर राहत शिविर एवं सामुदायिक रसोई चलाया जा रहा है। अकस्मात आई आपदा के अवसर पर जिला प्रशासन एवं संबंधित अंचल के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी पूरी तत्परता से प्रभावित परिवारों के लिए आवश्यक व्यवस्था करने में लगे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले के 65 पंचायत के 247 गांव के 441 वार्ड इस आपदा से प्रभावित हुए हैं जिनके लिए सुबह में 66 और रात्रि में 81 सामुदायिक किचन चलाया जा रहा है, जिनमें केवल सुल्तानगंज में 34 सामुदायिक किचन शामिल हैं। जहां सुबह-शाम भोजन की व्यवस्था की जा रही है। लगभग 50 हजार लोगों को प्रतिदिन भोजन कराया जा रहा है। शरण लिए लोगों के लिए पेयजल, शौचालय, चिकित्सा, पशु चिकित्सा एवं पशु चारा की व्यवस्था की जा रही है। लोगों के आवागमन के लिए 90 सरकारी नाव चलवाये हैं। 10886 प्रभावित परिवारों को पॉलिथीन सीट उपलब्ध कराया जा चुका है। जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी द्वारा सुबह शाम ऑनलाइन बैठक कर सभी अंचलों की स्थिति की निगरानी एवं अनुश्रवण की जा रही है।

तीनों अनुमंडल पदाधिकारी को अपने अधीनस्थ पदाधिकारी एवं कर्मी को प्रतिनियुक्ति करने की पूरी छूट दी गई है तथा सभी संबंधित अंचलाधिकारी को आवश्यकता पढ़ने पर कहीं भी सामुदायिक किचन चलाने की छूट दी गई है। संध्या समीक्षा बैठक में मुख्य अभियंता, बाढ़ प्रमंडल भागलपुर द्वारा बताया गया कि गंगा नदी का जल स्तर लगभग 14 सेंटीमीटर घटा है, तटबंधों की सुरक्षा के लिए संबंधित स्थलों पर निरोधात्मक करवाई जारी है। प्रभावित क्षेत्रों में सरकारी नाव उपलब्ध कराते हुए निः शुल्क नाव की व्यवस्था की गई है और लोगों से अपील की गई है कि वे आवागमन के लिए लाल झंडा लगे हुए सरकारी नाव का ही प्रयोग करें तथा सुरक्षित स्थानों पर रहें। इस आपदा की घड़ी में जिला प्रशासन उनके साथ है। किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए जिला आपदा प्रबंधन के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या- 0641-2402871 पर या मोबाइल संख्या- 9471920050 पर संपर्क किया जा सकता है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: