5
(1)


बलाहा का पीड़ित दिवाकर कुमार सिंह।


नारायणपुर:15 अगस्त को बलाहा का दिवाकर कुमार सिंह जमीन विवाद में न्याय नहीं मिलने के कारण वर्तमान कानून व्यवस्था से निराश होकर आत्मदाह करने के लिए नारायणपुर अंचल परिसर पहुंच गया। आत्मदाह की जानकारी पत्राचार के माध्यम से दिवाकर कुमार सिंह ने पहले ही संबंधित अधिकारी को दे दिया था.

इसलिए अंचल परिसर नारायणपुर पहुंचकर आत्मदाह का योजना बना रहा था। भवानीपुर ओपी अध्यक्ष रमेश कुमार साह ने दिवाकर कुमार सिंह को हिरासत में लेकर 15 अगस्त को शाम तक भवानीपुर ओपी में बैठाए रखा। इस मामले में संज्ञान लेते हुए नवगछिया एसडीपीओ दिलीप कुमार ने दूरभाष पर दिवाकर कुमार सिंह से कहा कि आपके जमीन विवाद का कानूनी स्तर से जांच पड़ताल किया जायेगा।

कार्यालय में इस मामले के बारे में फाइल कीजिए। इसके बाद दिवाकर कुमार सिंह से भवानीपुर ओपी अध्यक्ष रमेश कुमार साह को पीआर बांड भरकर दिया। जिसमें उसने कहा कि वरीय अधिकारी के आश्वासन पर आत्मदाह का फैसला वापस लेता हूं और सकुशल वापस घर चला गया।

क्या है मामला: दिवाकर सिंह के पिता बलराम सिंह ने अपनी पत्नी की मौत के बाद एक महिला से दूसरी शादी किया।उस महिला को एक अवयस्क पुत्र,पुत्री भी था जो बलराम सिंह की दूसरी पत्नी के साथ शादी के बाद बलाहा आई । जब बलराम सिंह का अवयस्क पुत्र शैलेंद्र सिंह व्यस्क हो गया तो उसने जनप्रतिनिधि के सहयोग और उसके मिलीभगत से फर्जी वंशावली (पारिवारिक सदस्यता) बना लिया जिसमें शैलेंद्र सिंह ने खुद को बलराम सिंह का पुत्र बताया।

जनप्रतिनिधि की गलती को मजबूत करने का काम तत्कालीन नारायणपुर अंचल के कर्मी ने भी किया। जनप्रतिनिधि की गलती के कारण शैलेंद्र ने अपने कथित पिता बलराम सिंह की जमीन पर हिस्सेदारी कायम करने के लिए फर्जी तरीके से दिवाकर के हिस्से की जमीन दिवाकर को झूठ बोलकर उसे विश्वास में लेकर बेच दिया। उसके बाद दिवाकर के हिस्से की जमीन पर घर भी बना दिया।

जब दिवाकर को इसकी जानकारी हुई तो उसने वर्ष 2002 से अधिकारी का दरवाजा खटखटाना शुरू किया लेकिन आज तक दिवाकर को न्याय नहीं मिला।पिता की मौत में बाद दिवाकर दर-दर भटक रहा है। वर्ष 2019 में भी दिवाकर ने एक बार आत्मदाह का प्रयास और एक बार नारायणपुर अंचल कार्यालय में सीओ के सामने जहर खा लिया था लेकिन आजतक न्याय नहीं मिला है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: