5
(1)

सभी प्रखंडों से सामने आयी आपूर्ति पदाधिकारियों की शिकायत

भागलपुर/निभाष मोदी

भागलपुर। नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में आपूर्ति अनुश्रवण समिति की बैठक में पदाधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के तल्ख तेवर का सामना करना पड़ा. ज्यादा तर सवाल आपूर्ति पदाधिकारियों के फोन न उठाने, प्रखंड क्षेत्र में नहीं दिखने, डीलरों को गोदाम से कम अनाज दिए जाने, डीलरों द्वारा उपभोक्ताओं से रेट अधिक लेने और वेट कम देने का मामला प्रमुखता से उठाया गया. खरीक उत्तरी के जिला पार्षद गौरव राय ने कहा कि पिछले अनुश्रवण समिति की बैठक में खरीक प्रखंड के ध्रुवगंज पंचायत के डीलर की शिकायत की गई थी. मामले में जांच हुई या नहीं. जवाब आया कि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा ध्रुवगंज के सभी डीलरों की जांच कर अभिलेख उपलब्ध करवाया गया है.

इसके बाद श्री राय ने रेट वेट में अनियमितता का मामला भी सामने उठाया और ढोढ़ीया पंचायत में एक अतिरिक्त डीलर की प्रतिनियुक्ति करने की मांग की. राजद के जिलाध्यक्ष अलख निरंजन पासवान ने बैठक में कहा कि बिहपुर पंचायत के कुछ पंचायतों में बिना नाम कराए ही डीलर को अनाज दे दिया जाता है. जो डीलर गोदाम प्रबंधक के नजदीकी होते हैं उन्हें उसना चावल उपलब्ध कराया जाता है और बाकी को अरवा चावल उपलब्ध करा दिया जाता है. मामले पर नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी ने गोदाम प्रबंधक को आएंगे इस तरह की बात सामने नहीं आए इसका ध्यान रखने को कहा. नवगछिया की जिला पार्षद नंदनी सरकार ने कम अनाज देने की शिकायत की. उन्होंने भी डीलर को कम अनाज गोदाम से दिए जाने की बात कही.

अनाज खराब भी रहता है जिसकी शिकायत अक्सर लोग किया करते हैं. मामले पर पदाधिकारियों से शिकायत की जाती है तो किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाती है. बिहपुर की जिला पार्षद रेणु देवी ने कहा कि गोदाम से डीलरों को कमाना दिया जाता है और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अपने कार्यालय में नहीं बैठते हैं जिससे आम लोगों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहारपुर, आहुति, बड़ी खाल में एक – एक अतिरिक्त डीलर की प्रतिनियुक्ति करने की मांग की. जिला पार्षद प्रतिनिधि गोपालपुर ने कहा कि अभिया पंचायत में डीलर के मनमाने रवैये से लोगों को परेशानी होती है और प्रखंड के आपूर्ति पदाधिकारी क्षेत्र में कहीं भी नहीं दिखते हैं.

अनुमंडल पदाधिकारी यतेंद्र कुमार पाल ने कहा कि राशन कार्ड बनवाने का कार्य निष्पादित करने के लिए सभी प्रखंडों के आपूर्ति पदाधिकारी से काम लिया जा रहा है इस कारण वे अपने कार्यालय में या फिर क्षेत्र में कम नजर आते हैं. अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि अगर गोदाम से डीलर को कमाना दिया जाता है तो डीलर अनाज नहीं लें और उसकी शिकायत करें. उन्होंने कहा कि अगर डीलर कम अनाज ले लेंगे तो माना जाएगा कि उन्हें पूरा अनाज मिल गया है और उन्हें जनता को सही रेट और सही रेट के हिसाब से अनाज देना ही होगा. अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि बैठक करने का यही उद्देश्य है कि शिकायतों और सुझावों के हिसाब से जन वितरण प्रणाली को और ज्यादा पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जाए. मौके पर नारायणपुर के प्रमुख प्रतिनिधि मंटू यादव, बिहपुर के जिला पार्षद प्रतिनिधि चंदन कुमार, बिहपुर पूरब के जिला पार्षद मोइन राइन समेत अन्य भी मौजूद थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: