5
(1)

जेपी कॉलेज मे दूर होगी अध्यापकों की कमी

नारायणपुर – जयप्रकाश महाविद्यालय में गुरूवार को लगभग ग्यारह बजे टीएमबीयू कुलपति प्रो जवाहर लाल औचक निरीक्षण में पहुंचे. प्राचार्य कक्ष में उन्होंने अध्यापकों की उपस्थिति पंजी नहीं पाया , शिक्षकेत्तर कर्मियों की उपस्थिति पंजी, छुट्टी से संबंधित फाइल का जांच किया.जहां उन्होंने प्रो. अनुप कुमार की छुट्टी से संबंधित आवेदन को त्रुटिपूर्ण पाया.जिसके आलोक में उनका वेतन कटेगा. अध्यापकों से संबंधित कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थिति , वर्ग संचालन की स्थिति, व अन्य शैक्षणिक क्रियाकलाप की जानकारी लिया. प्रशासनिक भवन से निकलकर उन्होंने साइंस ब्लाक के विभिन्न प्रयोगशालाओं का निरीक्षण किया.रसायनशास्त्र के प्रयोगशाला में जमी धुल देख उन्होंने कहा कि प्रयोग नहीं होता है.

जंतु विज्ञान व भौतिकी विज्ञान की प्रयोगशाला को दुरूस्त करने का निर्देश दिया.ब्याज व गर्ल्स काॅमन रूम की शौचालय की गंदगी और अंधेरा देख भड़क गये. कहा ऐसी गंदगी में लोग बीमार हो जायेंगें. सेमिनार हाॅल की स्थिति देख प्रसन्न हुए खुद स्विच ऑन कर बल्ब और पंखा जलाकर जांच किया. सेमिनार हाॅल में एसी लगाने का निर्देश दिया.पुस्तकालय में जबरदस्त गड़बड़ी पाया गया.राउंड टेबुल में एक भी कुर्सी नहीं पाया जो जांच का विषय है जबकि राउंड टेबुल 2019 में खरीदा गया .अकाउंटेंट को बिल दिखाने को कहा.छात्र नेता अजय रविदास व अभाविप के कुंदन पोद्दार द्वारा शिक्षकों की कमी को लेकर आवेदन सौंपा गया.

जिसपर उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर होगी . यहां से अन्य कालेज में प्रतिनियुक्त अध्यापकों को मूल कालेज वापस योगदान के लिए कहा जायेगा. हिन्दी , गणित , दर्शनशास्त्र व अन्य विषयों में रिक्ति को लेकर कहा कि गेस्ट अध्यापकों की बहाली की जायेगी. छात्रों की उपस्थिति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि महाविद्यालय में स्किल्स डवलपमेंट का कोर्स करायें.नैक कॉर्डिनेटर सह अर्थशास्त्र अध्यापिका रीतिका गौतम वर्तमान में एक मात्र महिला अध्यापिका है. मनोविज्ञान की कृति गुप्ता का लीएन छुट्टी रद्द किया जायेगा. स्वच्छता व पेयजल सहित अन्य व्यवस्था को 30 मई तक दुरूस्त करने का निर्देश दिया है.

नियमित स्वच्छता कर्मी नही होने के कारण स्वच्छता दैनिक मजदूरी पर मजदूर रख काम कराया जाता है.एनएसएस की गतिविधियां होती रही.कार्यक्रम पदाधिकारी का कार्यकाल मार्च में समाप्त हुआ लेकिन अब तक नये का चयन नहीं हो पाया. जिससे एनएसएस का गतिविधि ठप है.इस दौरान छात्रों से मुखातिब हो समस्या से अवगत हुए.
कुलपति ने प्रभारी प्राचार्य डा. सत्येंद्र कुमार को व्यवस्था में कमी को सूचीबद्ध कर प्रपोजल बनाकर देने का निर्देश दिया.

प्रोवीसी रमेश कुमार, निजी सचिव श्रीमंत मुखोपाध्याय जांच में सहयोग कर रहे थें.अतिथि व्याख्ता डा. रंजीत कुमार ने कुलपति से चार माह से लंबित वेतन भुगतान का आग्रह किया जिसपर उन्होंने साकारात्मक जवाब दिया.मौके पर प्रो. शैलेंद्र कुमार, रविन्द्र कुमार श्रीवास्तव, अक्षय कुमार, आरके महतो, राजेन्द्र यादव, डा.राजीव ,सुमन कुमार रंजीत राय सहित अन्य लोग उपस्थित रहें.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: