5
(1)

ग्रामीणों के द्वारा कई बार खनन रोकने का किया गया था प्रयास

नवगछिया :- प्रखंड के सोनवर्षा गाँव स्थित घटोरा धार के पास पाँच वर्षों से लगातार मिट्टी के अवैध खनन पर प्रशासन के द्वारा रोक लगा दी गई है । खनन माफिया के द्वारा ज़मीन माफिया को एक मोटी रकम देकर ज़मीन ले ली जाती थी एवं उसके बाद खनन का आदेश भी ले ली जाती थी । इसके बाद खनन के नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए चार फिट खनन के बजाय बीस फिट तक मिट्टी काट कर बेची जाती थी । बीते वर्ष खनन माफिया द्वारा किए गए खड्डों में तीन बच्चे अपनी जान तक गँवा चुके हैं बावजूद इसके खनन माफिया पर इसका प्रभाव नही पड़ा और इस वर्ष भी खनन जारी रहा ।

पूर्व मुखिया चन्द्रकला देवी के द्वारा मनरेगा के फंड से दियरा क्षेत्र के सड़क में मिट्टी भरवाई गई थी पर खनन माफिया के द्वारा सड़क के पास के जमीन को खरीद कर दोनो तरफ से मिट्टी काट कर बेच दी गई । ये सड़क किसानों के लिए लाईफ लाईन का कार्य करती है पर कई जगहों पर सड़क के दोनो ओर मिट्टी काट ली गई जो खतरों को आमंत्रण दे रहे हैं । इस खनन से लाखों का कारोबार फल-फूल रहा था । मिट्टी से भरे ये ट्रेक्टर जब गाँव से गुज़ड़ते तो एक ओर जहाँ इन ट्रेक्टरों में लगे लाउडस्पिकर के उँची आवाज में बजते अश्लिल गानों से ग्रामीण त्रस्त थे तो दूसरी ओर धूल धूलकण से.

लोगों का जीना मुहाल हो गया था । कई बुजुर्ग तो सांस लेने की समस्या से जुझने लगे थे । इस समस्या को लेकर खनन माफिया से जब शिकायत की जाती थी तो खनन के आदेश दिखा कर लोगों की बात टाल देते थे । बढते समस्या को देखते हुए ग्रामीणों के द्वारा वरीय पदाधिकारी को अवगत कराया गया । नवगछिया पुलिस कप्तान के द्वारा एक जाँच टीम बना कर घटना स्थल पर भेजी गई जहाँ मामले को सत्य पाया गया और खनन माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया ।

हलांकी ये बात आश्चर्यजनक है की धड़ल्ले से हो रहे इस खनन से बिहपुर प्रशासन अनभिक्ष थे जबकी खनन हो रहे रास्तों से हीं बिहपुर प्रशासन दियरा क्षेत्र में अपराधियों को पकड़ने के लिए गस्त लगाती हैं । और मिट्टी भरे पचास से अधीक गाड़ीयाँ हर दिन बिहपुर थाना के आगे से गुज़ती है । प्रशासनिक निर्देश के बाद पीछले तीन दिनों से खनन का कार्य बिल्कुल बंद हो गया है ।खनन की अनुमति प्राप्त ठेकेदार का कहना है की जिस ज़मीन के लिए अनुमति प्राप्त हुई है उसी ज़मीन पर निर्देशानुसार खनन किया गया है । अन्यत्र किए गए खनन से उनका कोई वास्ता नही है ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: