5
(2)

भागलपुर में ठंड ने दस्तक दे दी है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। अधिकतम तापमान पिछले हफ्ते तक 32. डिग्री सेल्सियस या इससे थोड़ा अधिक रहने के बाद अब 30 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। सोमवार को यह 30.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 24 घंटे में 18.4 डिग्री से घटकर 17.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह करीब एक हफ्ते में न्यूनतम तापमान का सबसे कम स्तर है। सुबह और शाम में कोहरा छाने लगा है। जैसे-जैसे कोहरा बढ़ रहा है।

जिले में तापमान में और कमी आई है। अधिकतम तापमान 24 घंटे में 0.6 डिग्री घटकर मंगलवार को 29.6 रहा। जबकि न्यूनतम तापमान में इस दौरान 0.3 डिग्री की कमी और यह 17.2 रहा दूसरी तरफ शहर में वायु प्रदूषण में भी कमी आई है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट पर मायागंज क्षेत्र का एयर क्वालिटी इनडेक्स (एक्यूआई) 260 रहा जो एक दिन पहले सोमवार को 301 था। कचहरी का एक्यूआई 220 रहा जो एक दिन पहले 262 था। लेकिन कोहरा अब घना होने लगा है और पहले की तुलना में जल्द छाने लगा है। मंगलवार की शाम लगभग 4.30 बजे मोजाहिदपुर और आसपास के क्षेत्र में थोड़ा घना कोहरा छाया हुआ था।
प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। हालात यह हो गए हैं कि भागलपुर का एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 300 के पार पहुंच गया है। सोमवार को मायागंज अस्पताल के पास एक्यूआई 302, जबकि कचहरी चौक के पास एक्यूआई 260 था।
क्यों हो जाते हैं वायु प्रदूषण खराब –
वायु प्रदूषण खराब होने का वजह इंडस्ट्री से निकलने वाली धुआं सड़कों पर चलने वाली वाहन से निकलने वाली धुआं ज्यादातर खतरनाक होता है। उससे कई बीमारियां भी होती है। वही मौसम की मिजाज बदलते ही इसका असर लोगों पर पढ़ना शुरू होता है। खासकर सर्दी के मौसम में एयर इंडेक्स पर इसका असर ज्यादा होता है इसलिए वायु प्रदूषण खराब होते हैं जिसके वजह से गंभीर बीमारियां भी हो सकती है चिकित्सकों ने बताया कि धूल भी इसका मुख्य कारण है।

कहते हैं वरिष्ठ चिकित्सक –
भागलपुर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ अजय कुमार ने बताया कि पॉल्यूशन एक जानलेवा चीज है हेल्थ पर कई तरीके से असर करता है। शॉर्ट टर्म में निमोनिया एवं कई बीमारियां हो सकती है लॉन्ग टर्म में कैंसर तक हो सकता है।यह दुखद बात है कि भागलपुर में का वायु प्रदूषण लेवल इतना ज्यादा है की। यहां इंडस्ट्री भी नमात्र है।
हमलोगो को देखना होगा की इसका वजह किया है। इस समय बच्चो को ज्यादा सतर्क रहने की चाइए, लोग जब घर से बाहर निकलते हैं तो उसे मास्क का प्रयोग करना चाइए।

मौसम वैज्ञानिक क्या कहते हैं –
मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि जिले में मंगलवार से 12 नवंबर के बीच अधिकतम तापमान सामान्य रह सकता है और न्यूनतम तापमान में हल्की कमी आ सकती है। सुबह में हल्की धुंध रहेगी। वही उन्होंने कहा कि मंगलवार को 260 रहा जो एक दिन पहले सोमवार को 301 था, कचहरी चौक का एक्यूआई 220 रहा जो एक दिन पहले 262 था, मंगलवार को एक्यूआई में कमी आई है ।।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: